Breaking News

1432 दिन बाद टोक्यो में होगा अगला ओलिंपिक, सुपर मारियो लुक में आए जापान के PM: बारिश के बीच #Rio क्लोजिंग सेरेमनी

रियो डि जेनेरियो. ब्राजील के रियो में 5 अगस्त से चल रहे 31th ओलंपिक की क्लोजिंग सेरेमनी रविवार को मारकाना स्टेडियम में हुई। कई आर्टिस्ट्स ने अपने देश की संस्कृति, सभ्यता और विविधता से जुड़े प्रोग्राम पेश किए। इस दौरान हल्की-हल्की बारिश के बावजूद सेरेमनी के उत्साह पर असर नहीं पड़ा। अगला अोलिंपिक 2020 में टोक्यो में होगा। कैसा रहा शिंजो आबे का अपियरेंस…
– रियो के बाद अगला ओलिंपिक 1432 दिन बाद यानी 2020 में जापान के टोक्यो में होगा। ओलिंपिक का फ्लैग ब्राजील से रिसीव करने के मौके पर जापान के पीएम शिंजो आबे खुद मौजूद थे।
– वे सुपर मारियो लुक में नजर आए। पोडियम पर वे रेड कैप पहने थे। एनिमेशन गेम्स की तरह ही वे स्टेज पर बने ग्रीन पाइप से बाहर निकले और हाथ हिलाकर लोगों का स्वागत किया।
– 2020 के टोक्यो ओलिंपिक गेम्स के लिए सिटी पास बैटन इवेंट के दौरान टोक्यो की गवर्नर यूरिको कोइके को मशाल दी गई।
206 देशों के एथलीट्स का मार्च पास्ट
– प्रोग्राम की शुरुआत कलाकारों के ओलिंपिक रिंग्स और क्राइस्ट द रिडिमर की वर्चुअल इमेज बनाने से शुरू हुई। इसके बाद मेजबान देश का नेशनल एंथम बजाया गया। फिर शुरू हुआ ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले 206 देशों के खिलाड़ियों का मार्च पास्ट।
– शुरुआत हमेशा की तरह ओलिंपिक खेलों को शुरू करने वाले देश ग्रीस के प्लेयर्स से हुई। इस दौरान ब्राजील और जापान के खिलाड़ियों का ग्रुप एक साथ स्टेडियम में आया, क्योंकि अगले ओलिंपिक के लिए मेजबानी ब्राजील से लेकर जापान को दी गई।
– क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से रेसलिंग में सिल्वर मेडल जीतने वाली साक्षी मलिक ने तिरंगा थामा।
– सेरेमनी के दौरान लगातार बारिश हो रही थी, मगर खिलाड़ियों का हौसला, उनका उत्साह और उनकी खुशी जरा भी कम नहीं हुई। इसी इवेंट के दौरान एक ओलिंपिक चैनल की शुरुआत भी हुई, जो स्पोर्ट्स के तमाम इवेंट पेश करेगा। प्रोग्राम के आखिर में इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी के चीफ थॉमस बक ने रियो ओलिंपिक के खत्म होने की घोषणा की।
किसने जीते कितने मेडल
– इस बार ओलिंपिक गेम्स में 206 देशों ने हिस्सा लिया था, जिसमें सबसे ज्यादा मेडल अमेरिका के एथलीट्स ने जीते। अमेरिका मेडल टैली में पहली पोजिशन पर रहा। उसने 46 गोल्ड समेत कुल 121 मेडल्स जीते। जबकि ब्रिटेन दूसरी पोजिशन पर रहा। ब्रिटेन के एथलीट्स ने 27 गोल्ड समेत 67 मेडल्स जीते।
– चीन आश्चर्यजनक रूप से तीसरे नंबर पर खिसक गया। उसे 26 गोल्ड समेत कुल 70 मेडल्स मिले। भारत को 1 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज समेत कुल 2 मेडल मिले और वो मेडल टैली में 67th नंबर पर रहा।
आठ साल में हमारा सबसे खराब परफॉर्मेंस
– हमारे एथलीट्स ने 15 खेलों के 70 इवेंट में हिस्सा लिया, लेकिन 68 में वे खाली हाथ रहे। कुश्ती में भारत के लिए पदक की उम्मीद योगेश्वर दत्त क्वालिफिकेशन राउंड में ही हार गए।
– मंगोलिया के मंदाखनारन गांजोरिग ने उन्हें 65 किग्रा वेट कैटेगरी में 3-0 से हरा दिया। गांजोरिंग भी क्वार्टर फाइनल हार गए। लिहाजा, योगेश्वर की रेपेचेज राउंड की उम्मीद भी टूट गई।
– मैराथन में टी गोपी 25वें, खेता राम 26वें और नितेंद्र सिंह 84वें स्थान पर रह गए। भारत ने रियो में सिर्फ दो मेडल जीते। पीवी सिंधु ने सिल्वर और साक्षी ने ब्रॉन्ज जीता।
– यह पिछले तीन ओलिंपिक यानी आठ साल में भारत का सबसे कमजोर प्रदर्शन है। भारत ने बीजिंग में तीन और लंदन में छह मेडल जीते थे। यह दूसरा मौका है, जब हमारी सिर्फ महिला खिलाड़ी ही मेडल जीत सकीं।
– इससे पहले 2000 में सिडनी ओलिंपिक में एकमात्र मेडल कर्णम मल्लेश्वरी ने दिलाया था। पिछले 12 साल में यह पहला मौका है, जब हमारा कोई भी पुरुष खिलाड़ी मेडल नहीं जीत पाया।
मेडल टैली :
पोजिशन देश गोल्ड सिल्वर ब्रॉन्ज टोटल
1 अमेरिका 46 37 38 121
2 ब्रिटेन 27 23 17 67
3 चीन 26 18 26 70
4 रूस 19 18 19 56
5 जर्मनी 17 10 15 42
67 भारत