कानपुर

दिन भर महसूस होती रहती है कमजोरी
झटपट बना लीजिए मखाने के लड्डू
मखाने के लड्डू की रेसिपी
मखाने के लड्डू :क्या आपने मखाने के लड्डू खाए हैं? अगर नहीं, तो आपको कम से कम एक बार इस रेसिपी को जरूर ट्राई करके देखना चाहिए। मखाने के लड्डू खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर मखाने के लड्डू आपकी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए इन्हें बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं।

पहला स्टेप- मखाने के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक कढ़ाई में 2 स्पून घी डालना है। अब आपको इसी कढ़ाई में मखाने डालने हैं।

दूसरा स्टेप- मखानों को धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लीजिए। इसके बाद मखानों को थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए।

तीसरा स्टेप- अब आपको मखानों को ग्राइंडर में डालकर दरदरा पीस लेना है। इसके बाद आपको काजू और बादाम को बारीक-बारीक काट लेना है।

चौथा स्टेप- लड्डू के टेस्ट को बढ़ाने के लिए कढ़ाई में थोड़ा सा घी एड कर कटे हुए काजू-बादाम को भी हल्का सा भून लीजिए।

पांचवां स्टेप- इसके बाद एक कढ़ाई में एक स्पून घी डालें और फिर इसमें कद्दूकस किए हुए गुड़ को डालकर धीमी आंच पर पिघलने दीजिए।

छठा स्टेप- अब पिघले हुए गुड़ में कटे हुए खजूर भी मिला लीजिए जिससे मखाने के लड्डू की मिठास को बढ़ाया जा सके।

सातवां स्टेप- इसके बाद आपको पिघले हुए गुड़ और कटे हुए खजूर के मिक्सचर को पिसे हुए मखाने और भुने हुए ड्राई फ्रूट्स के साथ मिलाना है।

आठवां स्टेप- इस मिक्सचर में इलायची पाउडर भी मिला लीजिए। मिक्सचर को ठंडा होने दें और फिर इससे लड्डू बना लें।

अब आपके मखाने के लड्डू खाने के लिए तैयार हैं। यकीन मानिए आपको मखाने के लड्डू का टेस्ट काफी ज्यादा पसंद आएगा। इसके अलावा मखाने के लड्डू सेहत के लिए भी वरदान साबित हो सकते हैं। अगर आप चाहें तो इन लड्डुओं को किसी भी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button