राज्य

बीजेपी और इंडिया गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला  (बीजेपी )

चंडीगढ़: पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज चंडीगढ़ मेयर के लिए चुनाव होने जा रहे हैं. इस चुनाव में सीधा मुकाबला कांग्रेस-आम आदमी पार्टी (आप) के गठबंधन और बीजेपी के बीच है. आम चुनाव से पहले बीजेपी  (बीजेपी ) और इंडिया ब्लॉक के बीच ये पहला मुकाबला है. ऐसे में हर किसी नजर इस चुनाव के नतीजे पर होगी. चंडीगढ़ मेयर चुनाव के लिए मतदान सुबह 10 बजे शुरू होंगे. इस वर्ष के चुनाव में, मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. बीजेपी से मनोज सोनकर और आप से कुमार को मैदान में उतारा गया है.
कड़ी पुलिस व्यवस्था के बीच होगा चुनाव

“स्कोरकार्ड 1-0 इंडिया गठबंधन के पक्ष में”: मेयर चुनाव के लिए आप-कांग्रेस का गठबंधन
चुनाव के मद्देनजर कड़ी पुलिस व्यवस्था की गई है, लगभग 800 पुलिस कर्मी और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है. साथ ही चंडीगढ़ नगर निगम की सुरक्षा के लिए तीन-स्तरीय बैरिकेड भी लगाए गए हैं.

पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने महापौर चुनाव टालने के चंडीगढ़ प्रशासन के आदेश को रद्द कर दिया था और चुनाव 30 जनवरी को कराने की हात कगी थी. चंडीगढ़ के उपायुक्त ने महापौर चुनाव की तारीख 18 जनवरी से स्थगित कर छह फरवरी करने का आदेश दिया था, जिसे चुनौती देने वाली याचिका पर उच्च न्यायालय का यह फैसला आया था. उपायुक्त महापौर चुनाव कराने के लिए जिम्मेदार प्रधिकारी हैं.

35 सदस्यीय नगर निगम सदन में, आप और कांग्रेस गठबंधन के पास कुल मिलाकर 20 वोट हैं, जबकि बीजेपी के पास 15 वोट हैं, जिसमें 14 पार्षद और सांसद किरण खेर के वोट शामिल हैं. जीत का जादुई आंकड़ा 19 है.

कांग्रेस ने 2022 और 2023 में मतदान से दूसरी बनाई थी. जिसके परिणामस्वरूप उन चुनावों में बीजेपी की जीत हुई. मेयर पद के लिए चुनाव प्रक्रिया गुप्त मतदान के माध्यम से की जाती है.

इन उम्मीदवारों के बीच होगा मुकाबला
इस साल के चुनाव में मेयर की सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है, जिसमें बीजेपी से मनोज सोनकर और आप से कुमार दावेदार हैं. सीनियर डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के कुलजीत संधू का मुकाबला कांग्रेस के गुरप्रीत सिंह गबी से होगा, जबकि डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के राजिंदर शर्मा और कांग्रेस की निर्मला देव के बीच मुकाबला होगा.

 

 

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button