Breaking News
vichar suchak

वुमन्स डबल्स के थर्ड राउंड में सानिया, सेरेना ने जीता 307वां ग्रैंड स्लेम मैच

न्यूयॉर्क.टॉप सीड और दुनिया की नंबर एक महिला खिलाड़ी अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने स्वीडन की जोहाना लारसन को 6-2, 6-1 से हराकर यूएस ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली। ग्रैंड स्लेम मैचों में ये उनकी 307वीं जीत है। ये मुकाबला जीतकर उन्होंने इतिहास रच दिया और वे ओपन युग में ऐसा कारनामा करने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं हैं। तोड़ सकती हैं स्टेफी ग्राफ का रिकॉर्ड…
– 34 साल की अमेरिकी खिलाड़ी सेरना विलियम्स ने मार्टिना नवरातिलोवा के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ रोजर फेडरर के सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लेम जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।
– आर्थर एश स्टेडियम में जीत दर्ज करने के बाद सेरेना ने कहा, “बहुत अच्छा लगा। सच कहूं तो इससे बेहतर कुछ और नहीं हो सकता कि यह मुकाम मुझे यहां हासिल हुआ। यहीं से सब कुछ शुरू हुआ था।”
– साल 1999 में अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लेम खिताब जीतने वालीं सेरेना ने कहा, “यह एक विशेष एहसास है, जो बेहद खास है। हर संख्या पर मुझे गर्व होता है और इस बार यह 307 है।”
– यदि सेरेना अपने करियर का रिकॉर्ड सातवां यूएस ओपन खिताब जीतने में कामयाब होती हैं, तो ये उनका 23वां ग्रैंड स्लेम होगा।
– अगर सेरेना यूएस ओपन जीत लेती हैं तो इसके साथ ही वे ओपन युग में स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड को तोड़ देंगी।

वुमन्स डबल्स के थर्ड राउंड में सानिया

– सानिया मिर्जा और उनकी नई जोड़ीदार बारबोरा स्ट्राइकोवा ने यूएस ओपन में वुमन्स डबल्स के तीसरे दौर में एंट्री कर ली है जबकि मिक्स्ड डबल्स के मुकाबले में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।
– दूसरे दौर के मैच में सानिया और स्ट्राइकोवा ने वी गुलोबिक और एन मेलचर को पहला सेट आसानी से जीतने के बाद 6-2, 7-6 से हराया।
– मिक्स्ड डबल्स मुकाबले में सानिया और इवानडोडिग की जोड़ी को बारबोरा और मारिन ड्रेगांजा की जोड़ी ने 6-3, 6-4 से हराया।
– उधर उनकी पूर्व जोड़ीदार स्विटजरलैंड की मार्टिना हिंगिस और सी वेंडेवेघे ने एम इरिगोयेस और पी कानिया को 7-5, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई।
– अन्य मैचों में टिमिया बाबोस-यारोस्लाव श्वेदोवा, सी गार्सिया-म्लादेनोविक की जोड़ियां भी तीसरे दौर में पहुंच गईं।

किसने किसे हराया
– पांचवीं सीड रोमानिया की सिमोना हालेप, दूसरी सीड ब्रिटेन के एंडी मरे और तीसरी सीड स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका ने भी तीसरे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीतकर यूएस ओपन के आखिरी-16 राउंड में जगह पक्की कर ली।
– चौथे दौर में सोमवार को सेरेना का मुकाबला कजाखस्तान की यारोस्लावा श्वेदोवा से होगा, जिन्होंने चीन की झांग शुआई को 6-2, 7-5 से हराया।
– इस बीच पांचवी सीड रोमानिया की सिमोना हालेप ने 31वीं वरीय हंगरी की टिमिया बाबोस को 6-1, 2-6, 6-4 से शिकस्त देकर चौथे राउंड में जगह बनाई।
– हालेप का अब 11वीं सीड स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो से मुकाबला होगा जिन्होंने रूस की एलेना वेस्नीना को 6-4, 6-3 से शिकस्त दी।
जीत में मरे को आया जोर
– दुनिया के नंबर दो प्लेयर ब्रिटेन के एंडी मरे ने इटली के पाओलो लोरेंजी को हराकर अंतिम-16 में अपनी जगह पक्की कर ली।
– 34 साल के लोरेंजी को हराने में मरे को खासी मेहनत करनी पड़ी और तीन घंटे 16 मिनट तक चले मुकाबले में मरे ने 7-6, 5-7, 6-2, 6-3 से जीत दर्ज की।
– 40वीं रैंकिंग के लोरेंजी ने दूसरे राउंड में फ्रांस के गाइल्स सिमोन को हराया था लेकिन वे मरे के सामने कुछ समय तक चुनौती पेश करने के बाद अंतत: हार कर बाहर हो गए।
– चौथे राउंड में मरे का मुकाबला 22वीं सीड बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव से होगा। जिन्होंने पुर्तगाल के जोआओ सौसा को 6-4, 6-1, 3-6, 6-2 से हराया है।
– स्विटजरलैंड के तीसरी सीड स्टेनिसलास वावरिंका ने ब्रिटेन के डेन एवांस को पांच सेटों के मुकाबले में हराकर चौथे राउंड में जगह पक्की कर ली।