Breaking News

ये 9 Etiquettes WhatsApp इस्तेमाल करते समय फॉलो करने चाहिए

गैजेट डेस्क। वॉट्सऐप दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला फ्री मैसेजिंग सर्विस है। ये काफी यूजर फ्रेंडली भी है लेकिन अगर ध्यान से न इस्तेमाल किया जाए तो वॉट्सऐप ट्रिकी हो सकता है। वॉट्सऐप यूज करते समय इन बातें का रखें ध्यान…

कई बार यूजर वॉट्सऐप पर आए मैसेज को पढ़ तो लेते हैं लेकिन उसका रिप्लाई नहीं करते। अगर आप किसी मैसेज का रिप्लाई करना जरूरी नहीं समझते तो मैसेज पढ़ने से पहले ब्लू टिक ऑफ कर दें। इससे मैसेज भेजने वाले को लगेगा कि अभी तक आपने मैसेज पढ़ा ही नहीं है।
कैसे करें- 
Settings> Account> Privacy> Read Receipts
Read Receipts को डिसेबल कर दें।
अगर आप लिमिटेड डाटा प्लान का यूज कर रहे हैं तो फोटोज फॉर्वर्ड या डाउनलोड करने से बचें। कई यूजर्स डाटा खर्च हो जाने के डर से फोटोज डाउनलोड नहीं करते। ऐसे में वाई-फाई नेटवर्क पर फोटोज फॉर्वर्ड या डाउनलोड की जा सकती है।
अगर आपको भी किसी की प्रोफाइल पिक्चर बार बार देखने की आदत है तो इसे तुरंत दूर करें। आप प्रोफाइल पिक देख कर बैक कर देते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ये पिक्चर्स आपकी फोन मेमोरी में सेव होते रहते हैं। ऐसे में आपके फोन में स्पेस की कमी हो सकती है।
वॉट्सऐप पर चैटिंग के दौरान अपने लैंग्वेज का पूरा ध्यान रखें। खास कर जब आप ग्रुप में चैट कर रहे हों। एक ग्रुप में कई तरह के लोग होते हैं। ऐसे में हो सकता है जो लैंग्वेज आप यूज कर रहे हैं वो ग्रुप में किसी को ऑफेंसिव या गलत लगे।
आप अपने लैंग्वेज में चैट करने के लिए Hindi Keyboard या ऐसे ही कोई और थर्ड पार्टी ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।
अगर कोई आपको वॉट्सऐप पर मैसेज भेज के परेशान कर रहा है तो आप उसे ब्लॉक भी कर दें। इसके बाद न तो वो आपको मैसेज भेज पाएगा न हीं आपकी प्रोफाइल फोटो या लास्ट सीन दिखाई देगी।
जिस नंबर को ब्लॉक करना है वॉट्सऐप में उसपर जाकर Settings में जाएं इसके बाद More ऑप्शन पर क्लिक करके Block कर दें।
वॉट्सऐप पर कई रूमर्ड मैसेज फैलाए जाते हैं। कभी ये किसी धर्म को लेकर तो कभी वॉट्सऐप को लेकर ही होते हैं। हाल ही में वॉट्सऐप पर इसके 24 घंटे में बंद होने वाले रूमर्स फैले थे। ऐसे मैसेजेस पर ध्यान न दें।
हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप वॉट्सऐप पर चैट कर रहे हैं या ऑडियो, वीडियो या डॉक्युमेंट सेंड कर रहे हैं। एक बार आपने सेंड बटन दबा दिया तो चंद सेकंड में यूजर के पास पहुंच जाएगा। चैटिंग के दोरान आप किसी वर्ड को लेकर श्योर नहीं हैं तो स्पेल चेक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
कई बार नेटवर्क में प्रॉबलम या स्लो डाटा स्पीड होने के कारण रिसीवर तक मैसेज पहुंचने में समय लग जाता है।
– अगर आपके भेजे हुए मैसेज पर सिंगल टिक का साइन दिखाई देता है इसका मतलब है कि आपका मैसेज वॉट्सऐप के सर्वर पर पहुंच गया है।
– डबल टिक का मतलब है कि रिसीवर तक आपका मैसेज पहुंच गया है।
– डबल टिक ब्लू होने पर समझ लें कि आपका मैसेज पढ़ लिया गया है।
बिना काम के मैसेजेस भेज कर किसी को परेशान न करें। हो सकता है वो किसी जरूरी काम में बिजी हो, जिसे आप बार-बार मैसेज भेज रहे हैं। दूसरों को ये अहसास न होने दें कि आप डिस्टर्ब्ड हैं या आपके पास करने को और कोई काम नहीं।