Breaking News

बिहार स्कैम: IInd डिविजन से ही पास करा दो, स्टूडेंट बोली-पता नहीं कैसे टॉप कर गए

पटना.बिहार टॉपर स्कैम में अरेस्ट हुई स्टूडेंट रूबी राय एसआईटी की पूछताछ में काफी इमोशनल हो गई। उसने कहा- “साहब! हम देहात की लड़की हैं। हमको नहीं पता हम कैसे टॉप कर गए।” रूबी ने अफसरों से ये भी गुहार लगाई कि उसे कम से कम सेकंड डिविजन से ही पास करवा दिया जाए। बता दें कि स्कैम का खुलासा होने के बाद इसके मास्टरमाइंड लालकेश्वर सिंह और उसकी पत्नी समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस स्कैम का खुलासा एक स्टिंग ऑपरेशन के बाद हुआ था। आर्ट्स की टॉपर रूबी ने पॉलिटिकल साइंस को प्रॉडिकल साइंस कहा था। रिव्यू टेस्ट में रूबी फेल हो गई थी। उसका रिजल्ट रद्द किया जा चुका है। पूछताछ में रूबी ने और क्या कहा…
– रूबी को रिव्यू टेस्ट में फेल होने के तुरंत बाद ही अरेस्ट किया गया था। रूबी को 8 जुलाई तक ज्युडिशियल कस्टडी में रखने के ऑर्डर कोर्ट ने दिए हैं।
– स्कैम की जांच कर रही एसआईटी के अफसरों से पूछताछ में रूबी ने कहा, ”सर, कम से कम सेकंड डिविजन से पास करवा दीजिए। मुझे फर्स्ट डिविजन नहीं चाहिए। मैंने एग्जाम दिए थे। सेंटर पर रोज जाती थी।”
– रूबी ने अपनी फैमिली का भी बचाव करने की कोशिश की। उसने कहा कि बच्चा राय ने मुझे टॉप करा दिया। पापा बच्चा राय से मिलते थे, पर टॉप नहीं कराना चाहते थे। इसके लिए कभी बातचीत नहीं हुई थी।
– उसने कहा, ”एग्जाम के समय पापा ने मेरा ध्यान रखने को कहा तो बच्चा राय ने रिजल्ट में टॉप करा दिया। वे मेरे रिश्तेदार नहीं हैं।”
रिव्यू टेस्ट में ऐसे जवाब दिए कि टॉपर का रिजल्ट ही रद्द हो गया
– इससे पहले रूबी शनिवार को बोर्ड पहुंची तो सब्जेक्ट एक्सपर्ट की टीम ने उसका रिव्यू टेस्ट लिया।
– टॉपर के सामने 2016 की इंटर आर्ट्स एग्जाम का ही क्वेश्चन पेपर रखा गया।
1. बोर्ड का सवाल :तुलसीदास कौन थे ?
रूबी का जवाब:तुलसीदासजी प्रणाम।
2. संज्ञा किसे कहते हैं?
रूबी :
मुझे संज्ञा की परिभाषा नहीं आती।
3. होम साइंस में किस चीज की पढ़ाई होती है?
रूबी :
इसमें खाना बनाने की पढ़ाई होती है। यही सवाल मुझसे क्यों पूछ रहे हैं ? इसी सवाल पर बवाल हुआ था।
4. भारत के मानचित्र में बिहार कहां है?
रूबी:
हमको नहीं पता।
हैरान थे एक्सपर्ट
– रूबी के जवाब से बोर्ड में शामिल एक्सपर्ट हैरान थे।
– जब उससे सवालाें का सिलसिला शुरू किया गया तो बीच में ही बोली, “सर, मैंने इंटर की दो साल तक पढ़ाई की। तीन घंटे तक परीक्षा दी। सभी प्रश्नों के जवाब दिए। देख लीजिए, उसमें मैंने सब कुछ सही लिखा है।”
– एक्सपर्ट्स ने कहा, “फिर से जवाब दे दो।” इस पर रूबी बोली, “अब मैं सब कुछ भूल गई हूं।”
– कमेटी के सामने एग्जाम देते समय रूबी ने किसी भी सवाल का सही जवाब नहीं दिया।
क्या है मामला?
– इंटर आर्ट्स और साइंस के रिजल्ट में वैशाली के भागलपुर के VR कॉलेज के स्टूडेंट सौरभ श्रेष्ठ, राहुल कुमार और रूबी राय ने टॉप किया था।
– एक टीवी चैनल ने साइंस टॉपर सौरभ और आर्ट्स टॉपर रूबी राय का स्टिंग किया।
– वीडियो फुटेज में रूबी राय पॉलिटिकल साइंस को प्रॉडिकल साइंस कहती हुई सुनी गई। सौरभ को साइंस का बेसिक नॉलेज तक नहीं था।
– इसके बाद बिहार बोर्ड ने 3 जून को 1 से 5 रैंक तक टॉप किए स्टूडेंट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया।
– रूबी राय इस इंटरव्यू में नहीं आई। वहीं, सौरभ ने इंटरव्यू के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा था कि सवाल नहीं पूछिए, सुसाइड कर लूंगा।
– इस केस में VR कॉलेज के प्रिंसिपल बच्चा राय और बिहार बोर्ड के पूर्व डायरेक्टर लालकेश्वर प्रसाद सिंह को गिरफ्तार किया जा चुका है।