Breaking News
pm
pm

फटाफट करें अपडेटपीएम किसान योजना

नई दिल्ली. सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए नियमों में बदलाव किया है. पीएम किसान के रजिस्ट्रेशन के लिए अब इस डॉक्यूमेंट अनिवार्य कर दिया गया है. राशन कार्ड का नंबर आने के बाद ही पति या पत्‍नी या उस परिवार के किसी एक सदस्‍य को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ मिल पाएगा.
योजना के तहत अब नए पंजीकरण कराने पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा. इसके अलावा दस्‍तावेज की सॉफ्ट कॉपी बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.इसके अलावा पीडीएफ भी अपलोड करना होगा. अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता खत्‍म कर दी गई है. अब डॉक्‍यूमेंट्स की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. इससे पीएम किसान योजना में होने वाला फर्जीवाड़ा कम हो जाएगा. साथ ही रजिस्ट्रेशन पहले से आसान होगा.
ऑनलाइन ऐसे चेक कर सकते हैं अपना नाम
https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा और होम पेज पर फार्मर कॉर्नर पर जाना होगा. फार्मर कॉर्नर में लाभार्थी सूची के लिंक पर क्लिक करना होगा. इस प्रक्रिया के बाद राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करना होगा. सभी जानकारियां भरने के बाद Get Report पर क्लिक करते ही पूरी लिस्ट आ जाएगी.