Breaking News

दिन की शुरुआत मीठे से करनी चाहिए

नई दिल्ली: हम सभी लोग खाने के बाद कुछ मीठा खाना जरूर पसंद करते हैं. इसके पीछे ऐसा माना जाता है कि मीठे के स्वाद देर तक मुंह में बना रहे. आपने गौर भी किया होगा कि जब हम किसी रेस्तरां में खाने जाते हैं तो वो भी डिजर्ट हमें सबसे आखिरी में ही परोसते हैं. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं मीठे से जुड़ी एक अहम बात.

आयुर्वेद के अनुसार आपके सुबह के नाश्ते में कुछ मीठा भी जरूर शामिल करना चाहिए. नाश्ते में मीठा शामिल करने के कई फायदे होते हैं. आइए, जानते हैं इसके फायदे
रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच एक लंबा गैप हो जाता है. इसलिए आयुर्वेद में माना जाता है कि सुबह उठते ही आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसकी पूर्ती कुछ मीठा खाने से जल्दी होती है. आपको नाश्ते में कुछ एसा मीठा खाना हैं जिसमें नेचुरल शुगर हो उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होना चाहिए. दरअसल ग्लाइसेमिक इंडेक्स वह आंकड़ा होता है, जो दर्शाता है कि कोई भी खाद्य पदार्थ कितनी जल्दी या धीरे-धीरे शरीर में ग्लूकोज लेवल को बढ़ाता है. नेचुरल शुगर वाले खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे आपके शरीर को ऊर्जा देते हैं. सुबह-सुबह मीठा खाने से हमारा शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है और एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती.

आपको ब्रेकफास्ट में मीठा क्यों खाना चाहिए इसकी मुख्य कारण ये है कि मीठा शरीर को तुरंत एनर्जी देने के साथ ही ग्लूकोज को भी धीरे-धीरे रिलीज करता है जिससे हमारा शरीर पूरे दिन एक्टिव रहता है और एनर्जी की कमी महसूस नहीं होती.

नाश्ता भी एक जरूरी भोजन है. माना जाता है कि जो लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं वो लोग अपने काम को पूरे मन से नहीं कर पाते हैं. नाश्ता स्किप करने का प्रभाव लोगों की वर्क लाइफ पर भी पड़ता है. आपने देखा होगा कभी-कभी हम जल्दबाजी में नाश्ता छोड़ देते हैं और सीधे दोपहर में लंच करते हैं तो इससे शरीर में कमजोरी पैदा होती है और इस वजह से हमारा काम भी प्रभावित होता है. इसलिए ब्रेकफास्ट करना बहुत जरूरी है ताकि हमारे शरीर में एनर्जी बरकरार रहे और अपने सभी निर्णय सोच समझकर ले सकें.