Breaking News

ज्योरा गाँव में फैली दहशत,अब लगातार रेस्क्यू टीम करेगी कॉंबिंग   

कानपुर। करीब एक हफ्ते से शहर के नवाबगंज में घूम रहे तेंदुए को पकड़ने में वन विभाग अब तक असफल साबित हुआ है। एक तेंदुआ जहां,पुलिस और वन विभाग के लिए पहेली बना हुआ है,वहीं आमलोगों के लिए दहशत का पर्याय बन गया है। लाख कोशिश के बावजूद शिकारी वन विभाग के ‘शिकार’ को मुंह नहीं लगा रहा। बीती रात वीएसएसडी काँलेज परिसर के अंदर सीसीटीवी के बाद अब सरकारी नाइट विजन कैमरे में तेंदुआ घूमते हुए रिकॉर्ड हुआ था। जिसके बाद पुलिस भी लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दे रही है,तो स्कूल में तेंदुए की मौजूदगी से खौफजदा प्रबंधक भी छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तालेबंदी के आदेश दे दिए हैं।

वहीं रेस्क्यू टीम के मुताबिक,गुरुवार देर शाम से लेकर शुक्रवार भोर पहर तक टीम गंगा बैराज से लेकर वीएसएसडी काँलेज परिसर के अंदर तक कॉम्बिंग करती रही लेकिन तेंदुए की कोई लोकेशन ट्रैप नहीं हो सकी। हालांकि,लवकुश गंगा बैराज नियंत्रण कक्ष में तैनात सुपरवाइजर मोहित तिवारी पास ही स्थित एक अर्द्धर्निर्मित बिल्डिंग के परिसर के अंदर शुक्रवार सुबह तेंदुए के पंजे के निशान मिले है। मोहित के मुताबिक,बिल्डिंग के पास ही रोड पर तेंदुए ने सियार का भी शिकार किया है। हालांकि जू के पशु चिकित्सक नासिर ने भी इसकी पुष्टि की है।
वहीं गंगा बैराज से सटे ज्योरा गाँव की महिलायें दहशत में दिखी। ज्योरा गाँव की रहने वाली सुनीता अपने साथ गाँव की कुछ अन्य महिलाओं के साथ बकरियां चरा रही थी। सुनीता के मुताबिक,गाँव के पास ही एक खेत में एक जानवर के पंजे के ताजा निशान मिले है,यह बिल्कुल तेंदुए के पंजे के निशान से हूबहू मिलते है। महिलाओं ने बताया कि,जब से गंगा बैराज के आसपास तेंदुए की मौजूदगी की जानकारी मिली है उससे अब रात में सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। छोटे बच्चों को भी घर से बाहर जाने नहीं देते है। गाँव में दहशत फैल गई है।
काँलेज परिसर में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे
वीएसएसडी काँलेज परिसर में तेंदुए की आवाजाही के चलते काँलेज प्रबंधन ने सुरक्षा के लिहाज से और सतर्कता बरतनी शुरू कर दी है। शुक्रवार को परिसर में बैरिकेडिंग के पास ही पेड़ों पर दो सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है ताकि तेंदुए के किसी भी मूवमेंट को ट्रैप किया जा सके।