Breaking News

च्यवनप्राश कोविड-19 इन्फेक्शन से बचाव में सहायक : डॉ. परमेश्वर

प्रयागराज । कोविड-19 के दौर में इम्युनिटी को मजबूत करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण हो गया है। अपनी इम्युनिटी बढ़ाकर बैक्टीरिया एवं वायरस से होने वाली आम बीमारियों से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं। डाबर च्यवनप्राश पर कई बड़े अध्ययन किए गए हैं, जो बताते हैं कि यह फॉर्मूला इम्युनिटी बढ़ाने में बेहद कारगर है। इसे कोविड-19 इन्फेक्शन से बचाव के लिए भी सहायक पाया गया है।
यह बातें एक अभियान के तहत प्रयागराज आए डॉ. परमेश्वर अरोड़ा, एम.डी, आयुर्वेदिक बीएचयू वाराणसी गोल्ड मैडलिस्ट ने शुक्रवार को धूमनगंज स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय हरवारा में बच्चों को च्यवनप्राश के गुण बताते हुए कही। उन्होंने कहा कि च्यवनप्राश कई वर्षों पुराना और जाना-माना आयुर्वेदिक फॉर्मूला है जो शरीर की इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की ताकत) बढ़ाता है। इसमें ‘रसायन’ हर्ब्स मौजूद होते हैं जो अपने इम्युनोमोड्युलेटरी इफेक्ट्स के कारण कई तरह के इन्फेक्शन से बचाते हैं। आने वाली पीढ़ियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने के प्रयास में डाबर च्यवनप्राश ने विशाल जागरुकता अभियान की शुरुआत की है। उन्होंने बच्चों को बताया कि वे हाइजीन की अच्छी आदतों और सेहतमंद आहार अपनाकर अपनी इम्युनिटी बढ़ा सकते हैं।
डॉ. अरोड़ा ने पत्रकारों से बताया कि एक क्लीनिकल अध्ययन में च्यवनप्राश के नियमित सेवन से टेस्टेड लोगों में कोविड-19 इन्फेक्शन की संभावना 12 गुना तक कम पाई गई। यह भी पाया गया है कि डाबर च्यवनप्राश का नियमित सेवन करने से कोविड-19 इन्फेक्शन की गम्भीरता 6 गुना तक कम हो गई है। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत डाबर च्यवनप्राश ने देश के 18 शहरों के लिए वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ, अहमदाबाद, अमृतसर, जयपुर, भुवनेश्वर, पटना, कोलकाता, इंदौर, रायपुर, पुणे, औरंगाबाद, रांची, बैंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई और चण्डीगढ़ अभियान चलाया है। जिसके अंतर्गत प्रयागराज में नौवां अभियान है।
अंत में उन्होंने कहा डाबर च्यवनप्राश पिछले 100 सालों से हर भारतीय की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है। सर्दियों में बीमारियों के कारण बहुत से लोगों को अपनी जांन तक गंवानी पड़ती है। अपने इस अभियान के माध्यम से हम खासतौर पर जरूरतमंद बच्चों तक पहुंचेंगे और उन्हें च्यवनप्राश मुहैया कराकर इम्युनिटी बढ़ाने के बारे में जानकारी भी देंगे। इस दौरान डाबर इंडिया लिमिटेड के मार्केटिंग हेड हेल्थ सप्लीमेन्ट्स प्रशांत अग्रवाल, समाजसेवी नाजिया नफीस, विद्यालय की प्रधानाचार्या सहित समस्त शिक्षक एवं बच्चे मौजूद रहे।