Breaking News

ऑकलैंड में आतिशबाजी से हुआ नए साल का स्वागत

ऑकलैंड . न्यूजीलैंड में नए साल ने दस्तक दे दी ही. नए साल के स्वागत में न्यूजीलैंड के ऑकलैंड शहर में आतिशबाजी की गई. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए लगाई पाबंदियों के बीच लोगों ने पूरे उत्साह से नए साल के आने का जश्न मनाया.भारत में नया साल के आगमन में अभी कुछ देरी है.

न्यूजीलैंड में ओमिक्रॉन का सामुदायिक स्तर पर अभी तक प्रसार नहीं हुआ है. देश के अधिकारियों ने कई आतिशबाजी कार्यक्रम रद्द कर एहतियादी कदम उठाए हैं. पूरी दुनिया में नए साल के स्वागत के दौरान ना सिर्फ लोग, बल्कि सरकारें भी काफी सतर्क हैं.

भारत में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु सहित कई अहम शहरों में नाइट कर्फ्यू के अलावा अन्य आदेश जारी किये गए हैं, ताकि कोरोना को फैलने से रोका जा सके. ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बीच प्राधिकारियों ने लोगों को रेस्तरां, होटल, बीच, बार से दूर रखने के लिए पाबंदियां लगाई हैं. हालांकि गोवा और हैदराबाद में रात्रिकालीन कर्फ्यू नहीं लगाया गया है.

ऑस्ट्रेलिया, वायरस संक्रमण के मामले विस्फोटक तरीके से बढ़ने के बावजूद अपने समारोहों की योजनाओं को बरकरार रखे हुए है. नववर्ष के स्वागत में सिडनी हार्बर ब्रिज और सिडनी ओपेरा हाउस से आतिशबाजी देखने को मिलेगी. समारोह शुरू होने से कुछ घंटे पहले, ऑस्ट्रलियाई स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के 32,000 नये मामले सामने आए हैं.
वहीं, विश्व में कई स्थानों पर नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला जश्न कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के चलते लगातार दूसरे वर्ष फीका पड़ गया है या रद्द कर दिया गया है. इस साल कोरोना वायरस के अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन स्वरूप ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर मनाये जाने वाले जश्न का उत्साह ठंडा कर दिया है.

हालांकि इस स्वरूप के मामले सामने आने से पहले कई लोग महामारी से प्रभावित दूसरे वर्ष के भी बीत जाने को लेकर खुश नजर आ रहे थे. लेकिन अभी तक खैरियत यही है कि ओमिक्रॉन से संक्रमण के कारण महामारी की पिछली लहर के समान अस्पतालों में भीड़ नहीं बढ़ी है और ना ही संक्रमितों की मौतें हुई हैं, खासकर टीकाकरण करा चुके लोगों की. इससे 2022 के लिए उम्मीद की एक किरण नजर आती प्रतीत होती है.

जापान में, लेखक नाओकी मत्सुजावा ने कहा कि वह अगला कुछ दिन खाना पकाने और बुजुर्गों को भोजन पहुंचाने में बताएंगे क्योंकि कुछ स्टोर बंद हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि टीकाकरण ने महामारी के प्रति, नये स्वरूप के बावजूद, लोगों की चिंता घटा दी है. कई अन्य लोगों की तरह मत्सुजावा को भी उम्मीद है कि 2022 में स्थिति में सुधर जाएगी. जापान में कई लोगों की योजना अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए यात्रा करने की है. नववर्ष की पूर्व संध्या पर लोग मंदिरों और मठों में उमड़ पड़े, जिनमें से ज्यादातर मास्क पहने हुए थे.

इंडोनेशिया में भी सरकार ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित किये जाने वाले समारोह रद्द कर दिये हैं. हालांकि, हांगकांग में करीब 3,000 लोग स्थानीय सेलिब्रिटी की भागीदारी वाले नववर्ष की पूर्व संध्या पर आयोजित समारोह में शामिल होने वाले हैं. चीन में शंघाई सरकार ने हुआंगपु नदी पर वार्षिक लाइट शो सहित कार्यक्रम रद्द कर दिये हैं. वहीं, बीजिंग में सार्वजनिक जश्न की कोई योजना नहीं है. हालांकि, थाईलैंड में अधिकारियों ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर पार्टी करने और आतिशबाजी की अनुमति दी है.