Breaking News

ऐसे पता करें मोबाइल पर आने वाले अननोन-प्राइवेट कॉल्स की डिटेल : Trick

गैजेट डेस्क। अगर आप किसी अननोन कॉलर से परेशान हैं और उस नंबर के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। प्राइवेट कॉलर की डिटेल्स पता लगाना बहुत आसान है। इसके लिए कोई खास ट्रिक नहीं है। इंटरनेट पर कई सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप्स मौजूद हैं जो बिना किसी झंझट के अनजाने कॉलर का नाम और उसकी जगह का पता लगा सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही 5 ऐप्स के बारे में…
1. MOBILE NUMBER LOCATOR-

मोबाइल नंबर लोकेटर नाम का यह ऐप इंडिया, अमेरिका और कनाडा के जोन में काम करता है। अगर कोई अननोन कॉलर आपको परेशान कर रहा है तो वह किस जगह का है, कौन सा टेलिकॉम ऑपरेटर है और नंबर किसके नाम पर रजिस्टर है इसकी जानकारी ऐप की मदद से मिल सकती है।
फीचर्स-

* इस ऐप में गूगल 3D मैप की सुविधा भी है। नंबर लोकेट करने के बाद गूगल मैप के जरिए लोकेशन की लगभग सही तस्वीर दिखाई जाती है।

*  सबसे अच्छी बात यह है कि ये ऐप बिना इंटरनेट के भी काम करता है।
* यह ऐप इनकमिंग कॉल और आउटगोइंग कॉल्स के दौरान भी कॉलर की डिटेल्स बता सकता है।
* इस इंफॉर्मेशन को बंद करने के लिए कॉल के दौरान OFF बटन भी दबाया जा सकता है। इससे कॉल कटेगा नहीं।

* इसी के साथ ऐप की मदद से कॉल लिस्ट भी देखी जा सकती है। फोन पर आए हुए सभी कॉल्स की डिटेल्स, स्टेट, लोकेशन, डेट, टाइम वगैराह दिखाई देगी।

इंडियन यूजर्स के लिए STD कोड और इंटरनेशनल यूजर्स के लिए ISD कोड लिस्ट से नंबर का पता लगाया जा सकता है। यह ऐप सिर्फ स्टेट लोकेशन तक बताता है। इसके अलावा पोर्ट किए हुए नंबर की जानकारी इस ऐप के द्वारा नहीं ली जा सकती है।
2. Truecaller – Caller ID & Block- दुनिया का सबसे बड़ा वेरिफाइड मोबाइल नंबर डाटाबेस होने का दावा करने वाला ट्रू-कॉलर ऐप दुनिया भर में काम करता है। इस ऐप के जरिए किसी भी देश के नंबर का पता लगाया जा सकता है। यह ऐप यूजर्स को उनकी कॉल लिस्ट अपडेट करने की भी सुविधा देता है।
ट्रू-कॉलर के फीचर्स-

* कॉलर आईडी- इंटरनेट के जरिए काम करने वाले इस ऐप में फोन पर आने वाले हर नंबर की डिटेल आ जाती हैं। फोन उठाने से पहले ही आपको पता चल जाएगा कि फोन कौन कर रहा है।

* ब्लॉक कॉल- ट्रू-कॉलर पर अनजाने और बार-बार परेशान करने वाले नंबर ब्लॉक भी किए जा सकते हैं। अगर आपके फोन में ब्लॉकिंग के फीचर के बारे में पता नहीं है तो भी ऐप की मदद से नंबर आसानी से ब्लॉक हो जाएंगे।

* प्रोफाइल- इस ऐप की मदद से यूजर खुद अपनी ट्रू-कॉलर प्रोफाइल बना सकता है।

* इस ऐप में हर रोज दुनिया भर से कॉन्टैक्ट्स अपडेट होते रहते हैं।

ये ऐप प्ले स्टोर से 10 करोड़ से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इनकमिंग के अलावा इस ऐप के जरिए आउटगोइंग कॉल्स की डिटेल्स भी पता लगाई जा सकती हैं।
3. Whoscall- Caller ID&Block: लाइन कॉर्पोरेशन द्वारा बनाया गया ये ऐप कॉल डिटेल्स का पता लगाने के साथ-साथ यूजर्स को परेशान करने वाली कॉल्स को ब्लॉक भी कर देता है।

फीचर्स-

* इस ऐप में इंस्टेंट कॉलर आईडेंटिफिकेशन फीचर है। जैसे ही यूजर के फोन में कॉल आएगा, वैसे ही कॉल करने वाले नंबर की डिटेल्स मिल जाएंगे इनमें बाकी यूजर्स द्वारा दी गई रिपोर्ट और टैग्स दिखेंगे।

* ये ऐप यूजर के स्मार्टफोन में आने वाली अननोन कॉल्स को ब्लॉक कर देगा। सिर्फ कॉल्स ही नहीं SMS भी इस ऐप के द्वारा ब्लॉक किए जा सकते हैं।
*  इस ऐप के डाटाबेस में गूगल प्ले की जानकारी के अनुसार हर दिन 20 मिलियन से ज्यादा कॉल्स फिल्टर किए जाते हैं और 5 लाख कॉल्स ब्लॉक किए जाते हैं।
* इस ऐप के डाटाबेस में 700 मिलियन फोन नंबर सेव हैं।
* यूजर्स किसी नंबर को टैग करके उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।
अगर आप भी इस ऐप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए एंड्रॉइड 4.0 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।