Breaking News

अब नहीं थमेगी मिर्जापुर में रेलगाड़ियों की रफ्तार

प्रयागराज। प्रयागराज मंडल द्वारा उत्तर मध्य रेलवे के मिर्जापुर-पं. दीनदयाल उपाध्याय खंड के झिंगुरा स्टेशन के स्टेशन यार्ड में सभी ट्रैक सर्किट का नवीनीकरण सिग्नल एवं दूरसंचार विभाग द्वारा किया गया। अब झिंगुरा यार्ड में मानसून के दौरान जल-जमाव से होने वाले ट्रैक सर्किट के विफलताओं पर लगभग विराम लग जायेगा।
जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह के अनुसार बारिश के दौरान झिंगुरा स्टेशन के यार्ड में पानी भर जाने की स्थिति में डीसी ट्रैक सर्किट के भी विफल होने की संभावना रहती है। जिससे इस खंड में चलने वाली ट्रेनों के समय पर प्रतिकूल प्रभाव होता था। अब बारिश के मौसम में जलभराव के कारण डीसी ट्रैक फेल होने पर भी ट्रेनों का परिचालन बाधित नहीं होगा। अब ऐसी घटनाओं के कारण होने वाली सिग्नल विफलताओं पर विराम लग गया है।
उन्होंने बताया है कि इस व्यवस्था को स्थापित करने के लिए स्टेशन यार्ड के सभी डीसी ट्रैक सर्किट के साथ ड्यूल एमएसडीएसी एक्सल काउंटर के 26 ट्रैक सेक्शन कमीशन किया गया है। जो ऑटो रीसेट प्रणाली से लैस है। मुख्यालय के निर्देशों का अनुपालन करते हुए ‘डीसीटीसी ट्रैक सर्किट के फेल होने पर उसके कंट्रोलिंग सिग्नल का स्वतः पीला होना’ भी सुनिश्चित किया गया है। पहले ऐसी स्थिति में स्टेशन मास्टर द्वारा मेमो देकर रेल परिचालन का कार्य किया जाता था जब तक की सिग्नल एवं पीवे विभागों द्वारा ऑल ओके का मेमो स्टेशन मास्टर को नहीं सौपा जाता था। अब इस तकनीक के प्रारम्भ होने से रेलगाड़ियो की बेहतर समयपालनता एवं संरक्षा को सुनिश्चित किया जा सकेगा।