Breaking News

शिक्षक नवीन ज्ञान से अपडेट रहे तभी बच्चों की जिज्ञासा शांत कर पाएंगे: डीआईओएस

बाराबंकी: उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने, वैज्ञानिक मनोवृत्ति का विकास करने, प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराने तथा विज्ञान, गणित एवं प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय अविष्कार योजना के अंतर्गत जनपद स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी ब्लॉक संसाधन केंद्र बंकी(बड़ेल) में आयोजित की गई। कार्यक्रम का समापन जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी त्रिपाठी द्वारा किया गया। कार्यक्रम समापन पर मुख्य अतिथि डीआईओएस बाराबंकी ओ पी त्रिपाठी ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विज्ञान की रटी रटाई परिभाषा से बचना चाहिए, जिससे विज्ञान सरल और सुगम लगे। बच्चों के मन में बचपन में ही वैज्ञानिक दृष्टिकोण को बढ़ावा देना चाहिए जिससे उनकी विज्ञान के प्रति रुचि बन जाये। उन्होंने कहा कि साइंस फोविया नहीं बल्कि कार्यकारण की खोज करना है।

बूथ बूथ जाकर सपा सरकार की नीतियां करें बखान: राम सिंह राणा

सरलतम रूप में बात करे तो जितना भी मशीनरी सिस्टम है वह सब एक प्रकार से विज्ञान ही है। कुम्हार मिट्टी के बर्तन बनाते समय चाक को उल्टी दिशा में घुमाते है, पंखा भी उल्टी दिशा में घूमता है ऐसा इसलिये की हमारी पृथ्वी एंटी क्लॉक वाइज (वामावर्त) दिशा में घूमती है। पृथ्वी की दिशा में यांत्रिक मशीनों के कार्य करने में बल कम लगता है और कार्य आसानी से होता है। शिक्षक अपने को नवीन ज्ञान से अपडेट रखे, आउटडेटेड ना हो तभी वह बच्चों की जिज्ञासाओं को शांत कर पाएंगे। कार्यक्रम में जनपद के 15 विकास खण्डों एवं एक नगर क्षेत्र के 100 शिक्षकों व 100 बच्चों ने प्रतिभाग किया। जिला स्तर पर गठित टीम के सदस्यों में वरिष्ठ प्रवक्ता डायट नवीन कुमार, प्रवक्ता जहीर अहमद, जीजीआईसी प्रवक्ता वंदना वर्मा, जीआईसी प्रवक्ता अनीश कुमार व जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी एजाजुल हक ने उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के मॉडल स्टालों का अवलोकन कर बच्चों से सवाल जवाब भी किये।

चितों को वरीयता मोदी सरकार की गारंटी: भूपेंद्र सिंह

निर्णायक टीम ने नगर क्षेत्र के कम्पोजिट स्कूल गांधी नगर के अर्पित को प्रथम स्थान, ब्लॉक मसौली के पीएमश्री विद्यालय के दयाशंकर वर्मा को द्वितीय, ब्लॉक रामनगर के यूपीएस दिवली के जयदीप को तृतीय, सूरतगंज के यूपीएस नंदउपारा के नवनीत सिंह चैथे, यूपीएस बड़ेल की नंदनी पांचवें, नगर क्षेत्र के कम्पोजिट स्कूल गुलरिया गार्दा के अमन खान छठे, ब्लॉक फतेहपुर यूपीएस बिशुनपुर के छात्र अमन कुमार सातवें, पूरेडलई के कम्पोजिट संसारा के आदर्श मौर्य आठवें, त्रिवेदीगंज यूपीएस लाही के हरिद्वार नवें, ब्लॉक बंकी यूपीएस पलिया मसूदपुर की सलोनी ने दसवां स्थान प्राप्त किया। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले टॉप 10 छात्रों को जिला विद्यालय निरीक्षक ओपी त्रिपाठी ने प्रथम पुरस्कार 10,000 रुपये की धनराशि, द्वितीय पुरस्कार  ₹ 7,500 एवं तृतीय पुरस्कार ₹5000 के साथ ही अन्य 7 छात्रों को ₹ 2500 की नकद धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके अलावा 90 अन्य सभी प्रतिभागी छात्रों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में बैग, बॉटल, खेल उपकरण की किट आदि देकर पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ प्रवक्ता डायट नवीन कुमार, खंड शिक्षा अधिकारी देवा एवं बंकी राम नारायण यादव, बीईओ सिरौलीगौसपुर संजय रॉय, प्रवक्ता डायट जहीर अहमद, प्रवक्ता जीआईसी अनीश कुमार, प्रवक्ता जीजीआईसी वंदना वर्मा, जिला समन्वयक प्रशिक्षण, श्रीमती विनीता मिश्रा, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा सुधा जायसवाल, अभियंता विश्वजीत राय, जिला गाइड कैप्टन ऋतु अग्निहोत्री, जिला व्यायाम शिक्षिका रितु पाठक, एसआरजी  क्रमशः अवधेश पांडेय, पद्मजा त्रिपाठी, राहुल शुक्ला, जिला व्यायाम शिक्षक अनिल सिंह, आलोक यादव, दिवाकर गाँधी आदि सहित शिक्षक, शिक्षिकाएं, छात्र उपस्थित रहे।