रिलेशनशिप

कई बार फ्रेंड्स और रिलेटिव्स उधार मांगने की आदत डाल लेते हैं( फ्रेंड्स और रिलेटिव्स)

दोस्ती और रिश्तेदारी : हमारे समाज में दोस्ती और रिश्तेदारी  ( फ्रेंड्स और रिलेटिव्स) की बड़ी अहमियत है. अक्सर देखा गया है कि लोग इस रिश्ते की आड़ में फाइनेंशियल हेल्प या उधार मांगने से भी पीछे नहीं हटते. हालांकि करीबियों की मदद करनी ही चाहिए, लेकिन बार-बार उधार मांगने वाले कुछ लोग आपको परेशानी में डाल सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि आर्थिक मदद मांगने वाले लोगों को आप चाहकर भी मना नहीं कर पाते, भले आपको खुद पैसे की कमी न हो जाए. आइए जानते हैं कि ऐसे लोगों को इनकार करने का सही और सम्मानजनक तरीका क्या है.

कोई उधार मांगे तो कैसे मना करें?

1. ईमानदारी से बात करें
अगर कोई बार-बार उधार मांगता है, तो उससे सीधे तौर पर बात करें. उन्हें समझाएं कि इस वक्त आपकी फाइनेंशियल कंडीशन आपको और उधार देने की इजाजत नहीं देती. ईमानदारी से कही गई बात लोग बेहतर तरीके से समझते हैं. इससे आप अपनी बात भी साफ-साफ कह पाएंगे और बिना झूठ बोले मना भी कर पाएंगे.

2. ‘सॉरी’ बोलें और अपनी लिमिट बताएं
जब आपका कोई दोस्त या रिश्तेदार आपको बार-बार उधार मांगने के लिए कह रहा है, तो उन्हें विनम्रता के साथ मना करें और उन्हें आपकी लिमिट्स के बारे में बताएं. आप कह सकते हैं, “मुझे अफसोस है, लेकिन फिलहाल मैं आपको आर्थिक मदद नहीं कर सकता/सकती.” ये तरीका आपके रिश्ते को नुकसान पहुंचाए बिना आपकी असर्थता को सही तरीके से पेश कर सकता है.

3. जरूरी काम का हवाला दें
आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग और जरूरतों के बारे में बता सकते हैं. जैसे कि अगर आप अपने बच्चों की पढ़ाई या अपने घर के किसी दूसरे अहम खर्च पर ध्यान दे रहे हैं, तो वो आपकी जिम्मेदारियों को समझ सकेंगे. इस तरह आपकी प्रायोरिटीज क्लीयर होती हैं, और सामने वाला इंसान इस बात को समझ भी पाएगा.

4. धीरे-धीरे दूरी बनाएं
अगर बार-बार उधार मांगने का सिलसिला जारी रहता है और आप उन्हें इनकार नहीं कर पा रहे हैं, तो उनके साथ धीरे-धीरे दूरी बनाना सही तरीका हो सकता है. आप किसी दूसरे बहाने बनाकर उनकी बातों को टाल सकते हैं. हालांकि ये कदम तभी उठाएं जब आपकी सभी कोशिशें नाकाम हो जाएं.

5. क्लीयर रूल बनाएं
आप अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को ये बात साफ तौर से बता सकते हैं कि आप उधार देने में कंफर्टेबल नहीं हैं. कभी-कभी क्लीयर रूल रखने से भी लोग आपको बेवजह परेशान नहीं करते हैं.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button