अंतराष्ट्रीय

लेबनान में पेजर धमाकों के बाद अब फटे वॉकी-टॉकी(वॉकी-टॉकी)

लेबनान : लेबनान में मंगलवार को पेजर में हुए धमाकों के बाद अब बुधवार को वॉकी-टॉकी  (वॉकी-टॉकी) में विस्फोट हुए हैं। घटनास्थल पर मौजूद एसोसिएटेड प्रेस के पत्रकारों के अनुसार, बुधवार को हिजबुल्ला के तीन सदस्यों और एक बच्चे के अंतिम संस्कार स्थल पर कई विस्फोट हुए हैं। अंतिम संस्कार उन लोगों का किया जा रहा था जिनकी मौत एक दिन पहले पेजर फटने से हुई थी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि वॉकी-टॉकी में हुए धमाकों में 9 लोगों की मौत हो गई है जबकि 300 से अधिक घायल हुए हैं। दक्षिणी तटीय शहर सिडोन में एपी के एक फोटोग्राफर ने धमाकों की वजह से एक कार और एक मोबाइल फोन की दुकान को क्षतिग्रस्त होते देखा। लेबनान की आधिकारिक समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक बेरूत और दक्षिणी लेबनान के कई इलाकों में घरों में सौर ऊर्जा प्रणाली में विस्फोट हुए हैं।

कई इलाकों में विस्फोट की सूचना
हिजबुल्ला के लेबनान के कई इलाकों में विस्फोट की सूचना दी है। विस्फोट की नई घटनाओं के बाद एक बार फिर लेबनान में दहशत का माहौल है। हिज्बुल्ला के अधिकारी ने पहचान गुप्त रखते हुए एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह जिन वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करता है उनमें धमाके हुए हैं। लेबनान की सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि जिन वॉकी-टॉकी में धमाके हुए हैं, उन्हें हिजबुल्ला ने पेजर के साथ ही खरीदा था।

पेजर में हुए थे धमाके
बता दें कि, इससे पहले मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत समेत सीरिया में कई जगहों पर पेजर में धमाके हुए थे। पेजर में हुए धमाकों में आठ साल की एक बच्ची समेत कम से कम नौ लोगों की मौत हो गई थी और करीब 3,000 लोग घायल हुए हैं। एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि इजराइल ने अभियान खत्म होने के बाद अमेरिका को इस बारे में जानकारी दी थी। हिजबुल्ला ने पेजर विस्फोट का आरोप इजराइल पर लगाया है और बदला लेने की धमकी दी है।

इजराइल की चेतावनी
पिछले साल सात अक्टूबर को इजराइल पर आतंकी संगठन हमास के लड़ाकों ने हमला किया था। इसके बाद से ही हिज्बुल्ला और इजराइली सेना के बीच लगभग रोजाना गोलीबारी हो रही है। अब तक गोलीबारी और हमलों में लेबनान में सैकड़ों लोग मारे गए हैं, जबकि इजराइल में भी दर्जनों लोगों की जान गई है। सीमा के दोनों ओर से हजारों लोगों को विस्थापित भी होना पड़ा है। इजराइली नेताओं ने हाल के हफ्तों में कई बार चेतावनी जारी की हैं जिसमें कहा गया है कि लेबनान में हिज्बुल्ला के खिलाफ अभियान तेज हो सकता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button