खाना पकाना

मखाने और मूंगफली वजन घटाने में हैं फायदेमंद(मखाने और मूंगफली )

मखाने और मूंगफली :अगर आपका वजन भी बढ़ा हुआ है तो उसे कम करने के लिए एक्सरसाइज़ के साथ आपको एक बेहतरीन डाइट फॉलो करना चाहिए। सुबह की शरुआत हमेशा आपको हेल्दी नाश्ते के साथ करना चाहिए। वजन कम करने के लिए आप अपने नाश्ते में मखाना की यह रेसिपी शामिल कर लें।इस चटपटी ब्रेकफास्ट रेसिपी को बनाने के लिए आपको मखाना, घी और मूंगफली (मखाने और मूंगफली )  की आवश्यकता होगी। कम कैलोरी और हाई प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, मखाना लम्बे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।वहीं, प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर मूंगफली भूख को कम करने में भी मदद करती है। घी का इस्तेमाल करने से हेल्दी फैट मिलती है, जो स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और आपको लंबे समय तक भरा रखकर वजन घटाने में सहायता कर सकती है। तो, चलिए जानते हैं झटपट कैसे बनाएँ ये ब्रेकफास्ट रेसिपी?

मखाना चाट के लिए सामग्री:
1 कप मखाना, 1/4 कप मूंगफली (बिना नमक वाली और भुनी हुई), 1 बड़ा चम्मच घी, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, आधा चम्मच चाट मसाला, आधा चम्मच जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक, मुट्ठी भर करी पत्ता

कैसे बनाएं मखाना चाट?
पहला स्टेप: मीडियम आंच पर एक पैन में घी गर्म करें। पैन में मखाना डालें और उन्हें कुरकुरा होने तक भूनें। सुनहरा हो जाने पर मखाना को पैन से निकाल लें और एक तरफ रख दें। उसी पैन में मूंगफली डालें और उन्हें सुनहरा भूरा होने तक भूनें। मूंगफली को पैन से निकाल लें और एक तरफ रख दें।]

दूसरा स्टेप: अब उसी पैन में आधा चम्मच घी डालें और उसमें जीरा, करी पत्ता डालकर एक मिनट तक भूनें। आँच कम करें और हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएँ। अब भुने हुए मखाने और मूंगफली को वापस पैन में डालें।

तीसरा स्टेप: सभी सामग्रियों को आपस में मिलाएँ ताकि मखाने और मूंगफली मसालों से अच्छी तरह लिपट जाएँ। मिश्रण पर चाट मसाला छिड़कें और एक बार फिर मिलाएँ। बचे हुए खाने को कुरकुरा रखने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button