uncategrized

ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी !

बैंकिंग सेक्टर के रेगुलेटर भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। बुधवार यानी 24 अप्रैल को आरबीआई के तरफ से बैंक के ऑनलाइन या मोबाइल बैंकिंग चैनल के जरिए नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई है। RBI द्वारा जारी निर्देश के तहत बैंक अपने मौजूदा ग्राहकों को सेवाएं देना जारी रख सकता है। इस फैसले में क्रेडिट कार्ड के ग्राहक भी शामिल हैं।

रिजर्व बैंक के तरफ से जारी निर्देश के अनुसार कोटक महिंद्रा बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कुछ खामियां मिली है। जिसके बाद RBI ने यह एक्शन लिया है। इस पूरे मामले पर बयान देते हुए आरबीआई ने कहा है कि उनकी ये कार्रवाइयां वर्ष 2022 और 2023 के दौरान नियामक की ओर से बैंक के आईटी परीक्षण में पाई खामियों के आधार पर की गई हैं। RBI का कहना है कि बैंक परीक्षण के बाद उत्पन्न महत्वपूर्ण चिंताओं को बैंक समयबद्ध तरीके से दूर करने में विफल रहा है। आरबीआई ने अपने बयान में आगे कहा कि, “बैंक के आईटी इन्वेंट्री प्रबंधन, पैच एंड चेंज मैनेजमेंट, यूजर एक्सेस मैनेजमेंट, वेंडर रिस्क मैनेजमेंट, डेटा सुरक्षा व डेटा लीक रोकने की रणनीति में कमी दिखी। केंद्रीय बैंक के अनुसार बैंक की बिजनेस निरंतरता और डिजास्टर रिकवरी के लिए सख्ती व ड्रिल जैसे क्षेत्रों में भी गंभीर खामियां और अनुपालन में कमी दिखी। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने बयान में कहा, “लगातार दो वर्षों तक बैंक के आईटी जोखिम और सूचना सुरक्षा प्रशासन में कमी का आकलन किया गया। इसके बाद निष्कर्ष निकाला गया कि यह नियामकीय दिशानिर्देशों के तहत जरूरी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।”

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button