Breaking News
सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र

15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं..

भीलवाड़ा – चित्तौड़ रोड पर वर्ष 2006 में बनी सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए रीको के प्रस्ताव को अब तक राज्य सरकार की मंजूरी नहीं मिली है। इस क्षेत्र में जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है, वहीं असामाजिक तत्वों के आतंक से उद्यमी परेशान है। इनकी वजह से उद्यमी यहां उद्योग लगाने में रूचि नहीं ले रहे हैं।

15 साल पहले बनी योजना, अब तक विकास कार्यों को मंजूरी नहीं – रीको चित्तौडग़ढ़ इकाई ने जिले के गंगरार तहसील के सोनियाणा को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित करने की योजना वर्ष २००६ में तैयार की थी। यहां रीको न 361 हैक्टेयर भूमि खरीदी। इस औद्योगिक एरिया को विकसित करने के लिए 382.47 करोड़ रुपए मंजूर किए गए।

इस औद्योगिक क्षेत्र को टेक्सटाइल, स्टोन और जनरल इंडस्ट्रीज सहित तीन कैटेगरी में बांटा जाना था। कुछ क्षेत्र भविष्य की प्लानिंग के लिए भी रिजर्व रखा गया। इस क्षेत्र की पर्यावरण की स्वीकृति लेने में ही रीको को कई साल लग गए। ईसी तो मिल गई, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र आज भी अविकसित है। यहां कुछ ६५६ भूखण्ड है, जिसमें ५ से 10 हजार वर्ग मीटर के 462 भूखण्ड भी शामिल है। भूखण्ड की आवंटन दर १६०० रुपए प्रति स्कवायर मीटर रखी गई है।

विकास के लिए भेजा प्रस्ताव –  सोनियाणा को विकसित करने के लिए रीको RIICO ने एक प्रस्ताव सरकार को भेजा हैं, लेकिन अभी स्वीकृति नहीं मिलने से विकास कार्य अटका हुआ है। नए औद्योगिक क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, पार्क व अन्य मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने की योजना भी अधूरी है। यहां सबसे ज्यादा समस्या पानी की है।

रीको को दी 361 हैक्टेयर भूमि – सोनियाना औद्योगिक क्षेत्र के लिए राज्य सरकार ने रीको RIICO को 361 हैक्टेयर भूमि दी है। इनमें उद्यमियों के लिए १९५.८७ एकड़, सड़क के लिए ६७.०७ भूमि रखी गई है। वहीं व्यवसायिक उपयोग के लिए ११.१६ एकड़, सर्विस सेवा के लिए ०६.१६ एकड़ तथा ३१.७० एकड़ भूमि ओपन रखी गई है।
भीलवाड़ा के उद्यमियों ने लगाए उद्योग – सोनियाणा के आस-पास में भीलवाड़ा के कुछ उद्यमियों ने अपने उद्योग स्थापित किए है। लेकिन वे सभी असामाजिक तत्वों से खासे परेशान है। वहां आएं दिन लूटपाट और मारपीट की वारदातें हो रही है। ऐसे में जो उद्यमी चित्तौडग़ढ़ जिले में अपना उद्योग लगाने की सोच रहे थे, वे भी आए दिन होने वाली वारदातों को देखकर अपने हाथ खींच रहे हैं।

बंगाल में किसानों के खुदकशी करने को लेकर भाजपा विधायक अग्निमित्रा पाल ने ममता सरकार पर साधा निशाना..

भीलवाड़ा के एक उद्यमी ने गंगरार क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के निर्माण कार्य शुरू किया तो कुछ लोगों ने डराना-धमकाना शुरू कर दिया। इसके चलते उद्यमी ने निर्माण कार्य ही बन्द कर दिया है। इसकी शिकायत उद्यमी ने चित्तौडग़ढ़ जिला कलक्टर तक को दर्ज कराई है।

भेजा है सरकार को प्रस्ताव  सोनियाणा औद्योगिक क्षेत्र की योजना काफी पुरानी है। इसके विकास के लिए प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेजा है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद विकास के काम शुरू किए जाएंगे।
– पी.आर. मीणा, क्षेत्रीय अधिकारी रीको भीलवाड़ा