Breaking News

स्वतंत्रता दिवस को लेकर राजधानी हाई अलर्ट

 

जयपुर । राजधानी जयपुर में सुरक्षा एजेंसियों से मिली रिपोर्ट के बाद 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस को देखते हुए रेलवे स्टेशन और जयपुर एयरपोर्ट को हाई अलर्ट जारी कर सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दी है। जयपुर रेलवे जंक्शन और जयपुर एयरपोर्ट पर हर आने-जाने वाले यात्रियों और कार्गो एरिया में आने वाले सामान की चैकिंग की जा रही है। जीआरपी डिप्टी एसपी सुरेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि रेलवे सुरक्षा एजेंसी हाई अलर्ट मोड पर आ गई है और लगातार जयपुर रेलवे जंक्शन सहित गांधी नगर, दुर्गापुरा सहित अन्य रेलवे स्टेशनों पर रेलवे सुरक्षा बल की ओर से चौकसी बढ़ा दी गई है।

स्वतंत्रता दिवस देखते हुए रेलवे सुरक्षा बल की ओर से जयपुर जंक्शन पर पुलिस के जवान 24 घंटे तैनात हैं और इसके साथ ही डॉग स्क्वायड और बम विस्फोट टीम लगातार मॉनिटरिंग किया जा रहा है और एंट्री और एग्जिट गेट पर भी लगातार यात्रियों से पूछताछ भी की जा रही है। इसके साथ ही सीसीटीवी कैमरे की मदद से लगातार यात्रियों की मॉनिटरिंग जयपुर जंक्शन पर की जा रही है। वहीं दूसरी ओर यदि किसी यात्री पर शक होता है या संदिग्ध पाया जाता है तो उसे उसी समय बुलाकर उससे पूछताछ की जा रही है। उसका टिकट भी देखा जा रहा है। डॉग स्क्वॉयड एवं मैटल डिटेक्टर के साथ चेकिंग की जा रही है। इस दौरान पुलिस ने यात्रियों को लावारिस वस्तुओं के न छूने की सलाह दी। यही नहीं कोई लावारिस वस्तु दिखाई देने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने के लिए रेलवे पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 182 पर सूचना देने के लिए भी कहा गया।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भी जयपुर सहित सभी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी किया है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सघन सुरक्षा जांच की जा रही है। इस बारे में एयरपोर्ट प्रशासन ने विशेष एडवाइजरी भी जारी की है। सीआईएसएफ के अधिकारियों ने यात्रियों से कहा है कि जांच के लिए सुरक्षा कर्मचारियों का सहयोग करें। मुख्य गेट पर वाहन, व्यक्ति व यात्री के सामान की जांच के लिए सीआईएसएफ की विशेष टुकड़ी और डॉग स्क्वॉड तैनात किए हैं। एयरपोर्ट के आसपास के होटल, गेस्ट हाउस आदि की पड़ताल की जा रही है। एयरपोर्ट पर वीवीआईपी मूवमेंट सबसे अधिक होता है, स्वतंत्रता दिवस को लेकर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सभी अलर्ट मोड पर है। अन्य यात्री भी आसानी से आ-जा सकें इसके लिए सुरक्षा सहित अन्य पहलुओं का भी ध्यान रखा जा रहा है। रोजाना एयरपोर्ट पर चालीस से अधिक उड़ानों की आवाजाही होती है, इसमें आठ से दस हजार से अधिक लोग आ और जा रहे हैं।

इधर जयपुर पुलिस की ओर से भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर सर्च पूरे जिले में सर्च अभियान चलाया गया है। वहीं पुलिस कमिश्नर की ओर से चार जिलों के पुलिस उपायुक्त सहित थानाधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि अपने-अपने क्षेत्रों में होटल,धर्मशाला, रिसोर्ट सहित अन्य जगहों पर सर्च अभियान चलाकर संदिग्धों को हिरासत में लिया जाए। इसके अलावा सीसीटीवी कंट्रोल रूम से जयपुर शहर में निगरानी की जा रही है।