Breaking News

सूखे तुलसी के पौधे को इस उपाय से कतरे हराभरा

 

नई दिल्ली: तुलसी का पौधा धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही कारणों से महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्यादातर लोग इसे अपने घर में लगाते हैं, लेकिन कई बार तुलसी के पौधे की ग्रोथ अच्छी तरह से नहीं हो पाती और ये सूखने लगता है. अगर आपने भी तुलसी का पौधा लगाया है और इसकी ग्रोथ को लेकर परेशान हैं, तो कुछ खास टिप्स को फॉलो करें.

तुलसी का पौधा सूखने की बहुत-सी वजह हो सकती हैं. तुलसी के पौधे में बहुत ज्यादा पानी देने या देखरेख की की जरूरत नहीं होती, ये कम पानी, कम धूप और कम हवा में भी ग्रो करता है, लेकिन अगर पौधा सूखने लगा है और इसकी वजह आपको समझ में नहीं आ रही तो नीम की पत्तियों के पाउडर का इस्तेमाल करें. ये तुलसी के पौधे को हरा भरा रखने का अचूक उपाय है. इसके लिए नीम की पत्तियों को सुखाकर सिर्फ दो चम्मच पाउडर तुलसी के पौधे में डालें. आप देखेंगे कुछ ही दिनों में पौधे में नई पत्तियां आने लगेंगी और पौधा सूखने से बचेगा. नीम की पत्तियों के पाउडर को तुलसी के पौधे की मिट्टी में अच्छी तरह से मिक्स कर दें.
तुलसी के पौधे के लिए आवश्यकता से अधिक नमी अच्छी नहीं होती. पौधे में पानी ज्यादा जमा हो जाने से इसके पत्ते झड़ने लगते हैं और पौधा सूखने लगता है. इस समस्या से निपटने के लिए तुलसी के पौधे से 15 सेंटीमीटर की दूरी पर उसकी मिट्टी को 20 सेंटीमीटर गहराई तक खोदें. जड़ों में नमी दिखाई देने पर उसमें सूखी मिट्टी और बालू भरें. इससे पौधे की जड़ों को हवा मिलेगी और पौधा सांस ले पाएगा.
नमी की वजह से तुलसी के पौधे में फंगल इंफेक्शन हो सकता है. इसके लिए नीम की खली के पाउडर का इस्तेमाल करें. इसे नीम सीड पाउडर भी कहा जाता है. इस पाउडर को मिट्टी में मिला दें. इससे फंगल इंफेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी. पाउडर नहीं है तो नीम की पत्तियों को पानी में उबाल लें. इसे ठंडा करें और इसके बाद एक बोतल में भर लें. हर 15 दिन में पौधे की मिट्टी को खोदकर इसमें दो चम्मच नीम का ये पानी डालें. इससे फंगल इंफेक्शन दूर होगा.

तुलसी के पौधे को धुएं और तेल से दूर रखें और हर रोज इसकी पत्तियां न तोड़ें. पूजा करते समय अगर आप पौधे के पास दीपक और अगरबत्ती रखते हैं, तो इससे पौधा खराब हो सकता है. इसे पौधे से कुछ दूरी पर रखें.

(