Breaking News
?

सांस्कृतिक केन्द्र में ”गुजरात हस्तशिल्प उत्सव” प्रदर्शनी का हुआ शुभारम्भ

प्रयागराज । हस्तशिल्प और ग्रामोद्योग कारीगरों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शनिवार को प्रयागराज के उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र में ‘‘गुजरात हस्तशिल्प उत्सव“ का उद्घाटन आरएएफ के कमांडेंट मनोज कुमार गौतम ने किया। यह प्रदर्शनी 25 दिसम्बर से 2 जनवरी तक रहेगी।
कार्यक्रम के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ निहाल मखवाना ने बताया कि गुजरात के शिल्पकारों की कलाकृति का प्रदर्शन एवं बीकी का आयोजन किया गया है। इन्हें गुजरात राज्य के उद्योग और खनन विभाग के कोटेज और ग्रामोद्योग तहत इंडस्ट्रियल एक्सटेशन कॉटेज कार्यरत है। उन्होंने कहा कि यह 02 जनवरी तक सुबह 11 से रात 9 बजे तक शिल्पहाट गुजरात हस्तशिल्प उत्सव का आयोजन किया है। उन्होंने बताया कि कला शिल्पकारों के 60 दुकानों के माध्यम से प्रत्यक्ष विपणन मंच मुहैया किया गया है। इसमें गुजरात के बेहतरीन हथकरघा और हस्तशिल्प, पटोला बुनाई, टांगलीया बुनाई, कच्छीशाल बुनाई, कच्छी कसीदाकारी, कोपर बैल, जरी जरदोशी का काम, मोती का काम, अगेट आईटम, नेइल पेइन्टींग, लेदर वर्क, लकड़ी और धातु का काम ज्वेलरी, आभूषण व कलाकृतियों के विशेष संग्रह से गृह सजावट और आदि सामान का प्रदर्शन एवं बिक्री करने वाले हैं।
डॉ निहाल ने कहा कि इसमें विलुप्त कला के शिल्पकार शामिल होकर लाइव डेमोस्ट्रेशन करने वाले हैं। उत्सव में शामिल होकर कच्छी घोड़ी, पपेट शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, फूड आदि का आनंद प्रयागराज के कला प्रेमी ले सकते हैं। उत्सव में गुजरात सरकार के सहयोग से 25 से 27 दिसम्बर गुजरात के प्रसिद्ध रास गरबे के मनोरंजन का सांस्कृतिक कार्यक्रम शाम सात से 09 बजे तक आयोजित है।