Breaking News

लखनऊ टॉपर रहे दि‍व्‍यांशु जेईई एडवांस्‍ड एक्‍जाम में फर्स्‍ट अटेप्‍ट में

लखनऊ. जेईई एडवांस्‍ड में लखनऊ में दि‍व्‍यांशु सक्‍सेना ने टॉप कि‍या। उन्‍होंने फर्स्‍ट अटेम्‍ट में 64वीं रैंक हासि‍ल कि‍या। वे कानपुर जोन में दूसरे नंबर पर रहे। उनके साथ लखनऊ के करीब 150 स्टूडेंट्स ने इस एक्‍जाम में सफलता प्राप्‍त की है। देश के आईआईटी और अन्‍य टॉप इंजीनि‍यरिंग कॉलेजों में एडमि‍शन के लि‍ए जेईई एडवांस्‍ड परीक्षा परीक्षा का आयोजन होता है।
क्‍या कहते हैं दि‍व्‍यांशु
रि‍जल्‍ट से दि‍व्‍यांशु खुश हैं। अपनी सफलता का श्रेय वे अपनी मां को देते हैं। उनका कहना है कि‍ घर में सेल्‍फ स्‍टडी के दौरान मां नि‍धि‍ सक्‍सेना हमेशा उनके साथ रहती थीं। यदि‍ वे सारी रात जागकर पढ़ाई करते थे तो मां भी जागती रहती थीं। उनके पि‍ता मुकेश सक्‍सेना मि‍लि‍ट्री इंजीनि‍यरिंग सर्वि‍सेज में हैं। इस परीक्षा की तैयारी की शुरुआत उन्‍होंने क्‍लास 8 से ही कर दी थी। अब सफलता के बाद वे आईआईटी मुंबई या खड़गपुर से इंजीनि‍यरिंग करना चाहते हैं।
सबके हैं अलग-अलग सपने
आईआईटी की पहली सीढ़ी जेईई मेन्‍स में लखनऊ के करीब 1000 कैंडि‍डेट्स सफल हुए थे। इसके बाद जेईई एडवांस में करीब 150 स्‍टूडेंट्स को सफलता मि‍ली। इनमें से सबके अलग-अलग सपने हैं। कई ऐसे हैं जो स्‍पेस साइंस में जाना चाहते हैं। बीटेक के बाद कोई केमि‍कल इंजीनि‍यर बनना चाहता है तो कोई कंप्‍यूटर साइंस और एकेडमि‍क्‍स में करि‍यर आजमाना चाहता है।
लड़कि‍यां रह गईं पीछे
इस एक्‍जाम में इस बार शहर की लड़कि‍यां पीछे रह गईं। कई लड़कि‍यों के मेंस में अच्‍छे मार्क्‍स आए थे, लेकि‍न एडवांस में उनकी रैंकिंग बहुत पीछे चली गई। इस कारण लड़कों के मुकाबले उनका सक्‍सेस परसेंटेज कम रहा।
टॉप 1000 रैंकर्स की संख्‍या में बढ़ोतरी
इस साल टॉप 1000 रैंक में लखनऊ के 12 से अधि‍क स्‍टूडेंट पहुंचे हैं। इन्‍हें देश के अच्‍छे आईआईटी में एडमि‍शन मि‍ल सकेगा।