Breaking News
( Bhindi )
( Bhindi )

भिंडी ( Bhindi )काली मिर्च बनाने की वि​धि

भिंडी काली मिर्च रेसिपी : गर्मियों में अधिकतर घरों में भिंडी क सब्जी बनाई जाती है. भिंडी( Bhindi )को भारतीय परिवारों में काफी पसंद किया जाता है. हर घर में अलग-अलग वैरायटी की भिंडी की सब्जी खाने को मिलती है. कहीं पर फ्राइड भिंडी तो कुछ लोग भरवा भिंडी खाना पसंद करते हैं. वहीं कुछ लोगों को दही भिंडी या मसाला भिंडी पसंद होती है. आज हम आपको भिंडी काली मिर्च की रेसिपी के बारे में बताएंगे. भिंडी काली मिर्च एक मसालेदार, चटपटी और मुंह में पानी लाने वाली डिश है. इसे आप लंच या डिनर पार्टी में मेहमानों को सर्व कर सकते हैं. ये खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. आइए आपको बताते हैं इसकी आसान रेसिपी के बारे में.

भिंडी काली मिर्च बनाने के लिए सामग्री250 ग्राम भिंडी (छोटी)4 टेबल स्पून मूंगफलीतेल 1 टी स्पून जीरा टी स्पून1 प्याज (बारीक कटा हुआ)1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून अदरक (बारीक कटा हुआ)3 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 कप टमाटर प्यूरी
स्वादानुसार नमक
1 टी स्पून ताजी पिसी काली मिर्च1 टी स्पून अमचूर पाउडर
1/2 टी स्पून सूखी मेथी का पाउडरएक चुटकी लौंग का पाउडर

भिंडी काली मिर्च बनाने की वि​धि
सबसे पहले भिंडी को धोकर किनारों को काट लें. अब एक बर्तन में आधा लीटर पानी, एक चम्मच तेल और नमक लें. पानी में उबाल आने तक गरम करें और उसमें भिंडी डाल दें. अब 5-6 सेकंड तक उबालें और आंच से हटा दें और सूप की छलनी से भिंडी को तुरंत छान लें. इसके बाद भिंडी को एक तरफ रख दें. अब एक कड़ाही में तेल डालें और उसे तेज आंच पर गरम करें. इसके बाद तेल में जीरा और प्याज डालें. आंच को मीडियम कर दें. प्याज को सुनहरा और ट्रांसपेरेंट होने तक भूनें. अब इसमें धनिया पाउडर, अदरक, मिर्च और हल्दी डालें. 30 सेकंड के लिए हिलाएं और टमाटर प्यूरी डालें और तब तक भूनें जब तक कि तेल किनारों पर न दिखाई दे. .ऊपर से भिंडी डालें, मिलाएं और नमक, काली मिर्च, अमचूर पाउडर, मेथी और लौंग का पाउडर डालें, फिर सबको अच्छे से मिलाएं. अब तेज आंच पर भिंडी को अच्छे से पकाएं. तैयार है आपकी भिंडी काली मिर्च. एक बाउल में भिंडी निकाल लें. अच्छे से गार्निश कर सर्व करें.