Breaking News
(BP patients )
(BP patients )

बीपी (BP patients )के मरीजों को खाने चाहिए ये फल नहीं बढ़ता है बीपी

नई दिल्ली: ब्लड प्रेश (BP patients ) बढ़ने से तमाम तरह की दिक्कत आपको हो सकती हैं. बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते अधिकतर लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत होने लगती है. ऐसे में आपको यह परेशानी न हो, इसलिए अपनी लाइफस्टाइल बदलनी चाहिए. ब्लड प्रेशर की समस्या से आप जूझ रहे हैं तो, डाइट में आप ऐसे पांच फल शामिल कर सकते हैं, जिससे आपका बीपी कंट्रोल में रहेगा.

रोज खाएं कीवी
सबसे पहला फल है कीवी. सभी जानते हैं कि कीवी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी कीवी काफी सहायक है. दरअसल, कीवी में मौजूद मैग्नीशियम और पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद करते हैं. कीवी का सेवन करने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक का खतरा कम होता है.

1. तरबूज से भी नहीं बढ़ेगा बीपी
गर्मी में तरबूज बहुत मिलता है. इस फल में अमीनो एसिड,पोटेशियम, विटामिन सी, विटामिन ए, लाइकोपीन जैसे तत्व होते हैं, जिससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद मिलती है.
2. आम भी है सहायक
फलों का राजा ‘आम’ भी बीपी को कंट्रोल करने में मदद करता है. आम खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. आम में मौजूद फाइबर और बीटा कैरोटीन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.
3. स्ट्रॉबेरी से भी मिलेगी मदद
स्ट्रॉबेरी भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मददगार है. स्ट्रॉबेरी में भरपूर ऐंटिऑक्सिडेंट, विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है. इसमें मौजूद पोटेशियम हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है.
4. केले से भी बीपी होगा कंट्रोल
केला भी हाई बीपी में फायदेमंद है. यदि आप भी हाई बीपी के मरीज हैं तो, आज ही केले को अपनी डाइट में शामिल करें. इससे आपका बीपी कंट्रोल रहेगा.