Breaking News

बहुत ही फायदेमंद है एरोबिक्स एक्सरसाइज़़ेस

जिम जाकर हैवी वर्कआउट करना, वेट ट्रेनिंग और किक बॉक्सिंग करके थोड़ी देर में ही थक जाते हैं और साथ ही ये बोरिंग भी लगता है तो इसे हैपनिंग बनाने के लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज को बनाएं अपने फिटनेस रूटीन का हिस्सा। अलग-अलग तरह की इन एक्सरसाइज़ेस को अपनी सुविधानुसार आप कभी भी कर सकते हैं साथ ही इनके फायदे भी बहुत जल्द देखने को मिलेंगे।

1. वजन घटाने में मददगार – एरोबिक्स ऐसी एक्सरसाइज है जिसे करने से हार्ट बीट तेज होती है और पसीने आते हैं। पैर, हिप्स, थाईज़ की सारी मसल्स न सिर्फ इंगेज रहती हैं बल्कि टोन्ड भी होती हैं। तो सिर्फ पेट की ही नहीं इन जगहों की चर्बी भी कम होती है। स्लिम-ट्रीम फीगर के साथ पूरी बॉडी शेप में आ जाती है। लेकिन इसके लिए आपको कुछ हफ्तों तक रोज़ाना एरोबिक्स करना होगा।

2. मसल्स और हड्डियों को बनाए मजबूत – एरोबिक्स एक्सरसाइजेस करने से मसल्स और हड्डियों दोनों स्ट्रॉन्ग होती हैं। इसे करने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से बचा जा सकता है। तो अगर आप मसल्स बनाने की सोच रहे हैं तो एरोबिक्स एक्सरसाइजेस को बनाएं अपने फिटनेस रूटीन का हिस्सा।

4. बढ़ाए फेफड़ों की क्षमता – रोज़ाना कोई न कोई एरोबिक्स एक्सरसाइज करना फेफड़ों के लिए भी बेहद हेल्दी होता है क्योंकि इसमें आप तेजी से सांस लेते और छोड़ते हैं। यहां तक कि ट्रैकिंग, हाइकिंग और हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग भी एक तरह से एरोबिक्स ही हैं।एरोबिक्स एक्सरसाइज के प्रकार

  1. – स्विमिंग
  2. – रस्सी कूदना
  3. – जुंबा
  4. – वॉकिंग और रनिंग