Breaking News

दो दिवसीय प्रदेश स्तरीय कार्यशाला में प्रदेश के कुल 270 शिक्षक हुए सम्मानित

प्रयागराज । प्रयाग संगीत समिति में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मिशन शिक्षण संवाद प्रयागराज टीम के सहयोग से आयोजित शिक्षा के उत्थान हेतु ‘दो दिवसीय प्रादेशिक शैक्षिक समागम’ में प्रदेश के सभी जनपदों से आये 270 शिक्षकों द्वारा विभिन्न कार्यों का पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुतिकरण किया गया। सभी स्वैच्छिक, स्वयंसेवी वर्किंग टीमों की कार्य व्यवस्था से मिल रहे सकारात्मक परिणाम से सभी को अवगत कराया।
बुधवार को सभी शिक्षकों ने पढ़ाई से प्रतियोगिता तक अभियान को समस्त उपस्थित शिक्षकों ने इसे वृहद स्तर पर सभी जनपदों के विद्यालयों तक पहुंचाने का संकल्प लिया। विभिन्न जनपदों से आये शिक्षकों को आयोजक जनपद प्रयागराज टीम द्वारा संगम दर्शन व शैक्षिक भ्रमण कराया गया। प्रयाग संगीत समिति में आयोजित इस समागम के दूसरे दिन आकर्षण का केंद्र जनपद हमीरपुर से आए बेसिक के बच्चों की जिम्नास्ट आधारित प्रस्तुति रही। जिससे प्रभावित होकर सभी मंचासीन अतिथियों ने छात्राओं को 500-500 रू. देकर प्रोत्साहित किया।
आंग्लभाषा शिक्षण संस्थान प्रयागराज के प्राचार्य स्कंद शुक्ला ने कहा कि आज बेसिक के बच्चे प्रतिस्पर्धात्मक रूप से निजी स्कूलों को मात दे पाने को तैयार हैं। बेसिक शिक्षक भारत के भविष्य का निर्माण करते हैं। उन्होंने शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस तरह के प्रयोग यहां पर बताए व दिखाए गए इसकी हर विद्यालय के प्रत्येक बच्चों तक पहुंचाने की आवश्यकता है। जिससे सभी बच्चे प्रतिभावान हो सके। कलानिधि अनुदेशक कुसुमलता भास्कर ने मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार, मिशन टीम के वीरेंद्र परनामी व ज्योति कुमारी को अपनी तूलिका द्वारा बनाए स्केच चित्र भेंट किया।
सीमैट प्रवक्ता प्रभात कुमार मिश्र ने कहा कि नयी शिक्षा नीति के अन्तर्गत नये आयामों पर नई भूमिका के लिए शिक्षकों को तैयार रहना है। उन्होंने शिक्षकों द्वारा लगाए गए शिक्षण अधिगम सामग्री के स्टालों का अवलोकन करते हुए कक्षा शिक्षण में प्रयोग करने के बारे मे जानकारी ली तथा शिक्षकों के प्रयासों की सराहना की। मोटिवेशनल स्पीकर शिवशंकर ने मिशन शिक्षण संवाद के समर्पित शिक्षकों के कार्यों को इंवेस्टमेंट, रिइंवेस्टमेंट और डिवेडेंट कहा। अपर शिक्षा निदेशिक बेसिक ललिता प्रदीप और बीएसए संभल दीपिका चतुर्वेदी और कन्नौज बीएसए संगीता सिंह ने मिशन शिक्षण संवाद टीम को सामूहिकता और स्पष्ट सोच के साथ कार्य करने के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। वाराणसी बीएसए राकेश सिंह ने शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया।
माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा कि हमें अपने मूल कर्तव्य शिक्षण को अपना मिशन मानने वाले समस्त शिक्षक परिवर्तन का प्रमाण हैं। संयोजक अवनीन्द्र जादौन ने आगामी पांच वर्ष के लिए शिक्षा, संस्कार, स्वास्थ्य व सुरक्षा का संकल्प लेकर टीम के समक्ष कार्य करने की संकल्पना प्रस्तुत की। मिशन शिक्षण संवाद के संस्थापक विमल कुमार ने कहा कि हम समस्त शिक्षक आपस में निरन्तर संवाद बनाए रखते हुए कई समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। खंड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र प्रज्ञा सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी बहादुरपुर कैलाश शुक्ला, खंड शिक्षा अधिकारी सोरांव वरुण मिश्रा ने मिशन शिक्षण संवाद की टीम को सम्मानित किया।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी वाराणसी राकेश सिंह व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रयागराज प्रवीण तिवारी ने प्रदेश से आये सभी उत्कृष्ट शिक्षकों को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। प्रयागराज के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।