Breaking News
यूपी पुलिस

चार लाख रुपया पुलिस वालों ने ही लूट लिया; यूपी पुलिस पर लगा बड़ा दाग;

वाराणसी |  यूपी पुलिस पर एक बार फिर बड़ा दाग लगा है। यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर हो रही चेकिंग के दौरान वाराणसी में व्यापारी का साढ़े चार लाख रुपया पुलिस वालों ने ही लूट लिया। मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो पांच पुलिस वालों समेत आठ लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। सभी को जेल भेज दिया गया है।पकड़े गए लोगों में बाल विकास विभाग का एक सीडीपीओ भी शामिल है।

दूसरे दलों के घोषणा पत्रों पर जाने क्या बोलीं बसपा अध्यक्ष मायावती

अन्य इलाकों के साथ ही वाराणसी के जंसा थाने के ग्राम कतवारूपुर के पास सेवापुरी विधानसभा क्षेत्र की स्टैटिक सर्विलांस टीम स्टैटिक मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में पुलिस टीम के साथ चेकिंग कर रही थी। सात फरवरी को चेकिंग के दौरान भदोही का व्यापारी वीर चौरसिया अपने दोस्त उमेश यादव के साथ मोटरसाइकिल से आ रहा था। उसने चेकिंग होता देखा तो बैग लेकर मोटरसाइकिल से उतर कर पैदल चलने लगा। स्टैटिक टीम ने उसको रोककर जांच की तो बैग से 8.5 लाख रुपया मिला।

व्यापारी से 4.5 लाख रुपये टीम ने ले लिये और कहा कि इनकम टैक्स में जमा कराया जाएगा। कागजात दिखाकर इनकम टैक्स से रुपये वापस मिल जाएंगे। इस बीच व्यापारी ने इनकम टैक्स विभाग से लेकर इलाके के थाने में इस बारे में शिकायत की। थानाध्यक्ष जन्सा ने चुनाव से स्टैटिक टीम का मामला होने के कारण इसकी सूचना जिला मजिस्ट्रेट और पुलिस अधीक्षक वाराणसी ग्रामीण को दी। एसपी ग्रामीण ने मामले को गंभीर मानते हुए एडीएम व एडिशनल एसपी की संयुक्त जांच बैठा दी।

कांग्रेस का मेनिफेस्टो: किसानों का पूरा लोन माफ, गोबर खरीद का वादा

जांच में पता चला कि स्टैटिक टीम ने व्यापारी से 4.5 लाख रुपये लेकर अपने कब्जे में रख लिया गया था। नियमानुसार सीजर की कार्यवाही करते हुए इनकम टैक्स में जमा कराया जाना था लेकिन टीम ने गलत इरादे से रुपये जमा नहीं किये।

इसके बाद जन्सा थाने में स्टैटिक टीम के सभी सदस्यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने बताया कि स्टैटिक टीम में नियुक्त पुलिस कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर विभागीय जांच भी कराई जा रही है। एसएसटी मजिस्ट्रेट टीम के सम्बन्ध में आवश्यक कार्यवाही के लिए सम्बन्धित अफसरों को अवगत कराया गया है। अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए निर्वाचन आयोग को भी रिपोर्ट भेजी गई है।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों में मुकेश कुमार कुशवाहा CDPO, बाल विकास विभाग, विद्यार्थी सिंह उप निरीक्षक, जटा शंकर पांडे हेड कांस्टेबल, संजय कुमार कांस्टेबल, अमित सिंह यादव कांस्टेबल, सौरभ सेठ वीडियो ग्राफर, गोरख यादव ड्राइवर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस टीम की जगह नई एसएसटी टीम लगा दी गई है।