Breaking News

गुड़ वाली रबड़ी, जानें रेसिपी

नई दिल्ली:कई बार मीठा खाने का मन होने पर भी हम वजन बढ़ने के डर से अपनी इस क्रेविंग को बीच में ही रोक देते हैं। मीठा खाने से वेट तेजी से बढ़ता है लेकिन फिर भी मीठे को पूरी तरह छोड़ना सही नहीं है, क्योंकि मीठा खाने से हमारे अंदर हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। ऐसे में मीठा जरूर खाना चाहिए, लेकिन आप चीनी को गुड़ या शहद से रिप्लेस कर सकते हैं। गुड़ सर्दियों में खाना बहुत फायदेमंद है, साथ ही इसे खाने से वेट भी कंट्रोल रहता है और शुगर क्रेविंग भी नहीं होती। आज हम आपको बता रहे हैं गुड़ वाली रबड़ी की रेसिपी।

गुड़ वाली रबड़ी बनाने के लिए सामग्री-
दूध -03 लीटर गुड़– दो कप बादाम– 10 (बारीक कटे हुए) पिस्ता- 10 (बारीक कटे हुए) केवड़ा जल -02 बड़े चम्मच इलायची पाउडर-छोटा चम्मच
गुड़ वाली रबड़ी बनाने की विधि-
सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबालें। लेकिन ध्यान रखें कि दूध को चलाते रहें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें केवड़ा, इलायची पाउडर और गुड़ डालें और फिर धीमी आंच पर पकाते रहें। धीरे-धीरे दूध पक कर बेहद गाढ़ा हो जाएगा और रबड़ी बन जाएगा। अब इस रबड़ी को ठंडा करने के लिए छोड़ दें। इसके बाद काजू , बादाम, पिस्ता के साथ सर्व करें। रबड़ी को हेल्दी बनाने के लिए आप गुड़ की जगह लास्ट में शहद भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कुकिंग टिप्स
आप रबड़ी में अपनी पसंंद के ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं. वहीं, आप चाहे तो इसे स्किप भी कर सकते हैं।