Breaking News

क्या बिनाई-केवाईसी के आएगी किस्त?

नई दिल्ली : पीएम किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त 1 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर करेंगे। पीएम मोदी की तरफ से करोड़ों किसानों को यह नए साल का तोहफा होगा। हालांकि, अब पीएम किसान में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि क्या इसके बिना दिसंबर-मार्च की 2000 रुपये की किस्त 1 जनवरी को खाते में आएगी?

यह जानने के लिए सबसे पहले अपना स्टेटस चेक करें और अगर स्टेटस में FTO जेनरेट हो गया है या फिरएफटीओ उत्पन्न होगालिखा आ रहा है तो आपकी किस्त जरूर आएगी। अगर ऐसा नहीं लिखा है तो आप पीएम किसान की नई लिस्ट जरूर देखें। इसके लिए नीचे लिखे स्टेप फॉलो करें….

सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं । होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां लाभार्थी सूचीपर क्लिक/टैप करें।

इसके बाद राज्य, जिला, तहसील और गांव का नाम भरकर सबमिट करें। आपके सामने नई लिस्ट होगी।

सबसे पहले स्टेट स्लेक्ट करें, इसके बाद अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव।
इसके बाद शो बटन पर क्लिक करें, इसके बाद आप जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उस बटन पर क्लिक करें, पूरी डिटेल आपके सामने होगी
ग्राम डैशबोर्ड के नीचे चार बटन मिलेंगे, अगर आप को यह जानना है कि कितने किसानों का डेटा पहुंचा है तोपर क्लिक करें, जिनका पेंडिंग है, वो दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें, आपको कारण पता चल जाएगा।

सरकार नेपीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिएई-केवाईसी आधार अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क। वैसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं।

बता दें 24 फरवरी 2019 को शुरू हुई पीएम किसान योजना एक दिसंबर 2018 से ही प्रभावित हो गई थी। योजना शुरू होने के बाद से इसमें कई बदलाव किए जा चुके हैं। जैसे आधार कार्ड की अनिवार्यता, जोत सीमा का खत्म होना, खुद रजिस्ट्रेशन करना आदि।