Breaking News

कोर्ट पहुंचा मामला, कैंसिल हो सकता है ग्रीनपार्क में IPL मैच, ये है वजह

कानपुर. मुंबई के बाद कानपुर में भी पानी की किल्लत को लेकर आईपीएल मैच का मुद्दा कोर्ट तक पहुंच गया है। मामले की सुनवाई गुरुवार को होगी। अब एक तरफ पानी पर आपाधापी तो दूसरी तरफ आईपीएल मैच का रोमांच। ऐसे में गुरुवार का दिन कानपुर क्रिकेट प्रेमियों के लिए किसी आईपीएल मैच से कम नहीं होगा।
– कानपुर के सिविल कोर्ट में 19 और 21 मई को होने वाले आईपीएल मैच के खि‍लाफ एक याचिका दाखिल किया गया है।
– याचिकाकर्ता महिला अनिता दुआ एक सामजिक कार्यकर्ता हैं।
– अनिता दुआ ने आईपीएल मैच के खिलाफ दाखिल याचिका में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कलेक्टर कानपुर, डीएम कानपुर, महाप्रबंधक कानपुर जल संस्थान, आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला को आरोपी बनाया है।
क्या है याचिका
– अनिता दुआ के मुताबिक क्रिकेट मैच के दौरान पिच का निर्माण किया जाता है और पिच के निर्माण में अरबों लीटर पानी का खर्च रोज होता है।
– ऐसे में आईपीएल मैच कराने को लेकर रोजाना अरबों लीटर पानी बर्बाद किया जा रहा है।
– जबकि, कानपुर नगर की जनता पेयजल के अभाव में जीवन से संघर्ष कर रही है और मरणासन्न स्थिति में आ चुकी है।
– अनिता दुआ के अनुसार, पिच पर पानी की बर्बादी की वजह से महाप्रबंधक जल संस्थान कानपुर की आम जनता को पेयजल की आपूर्ति नहीं कर पा रहा है।
– अपने याचिका में मुंबई में पानी की किल्लत की वजह से कैंसिल हुए मैच का भी हवाला देते हुए गुहार लगाई है कि जब महाराष्ट्र में मैच कैंसिल हो सकता है तो यहां क्यों नहीं।
– याचिका में ये भी कहा कि उन्होंने ग्रीनपार्क में आईपीएल मैच का आयोजन और आयोजित करने का निवेदन किया था, लेकिन मैच आयोजकों ने यह कहकर बात नहीं मानी कि अगर क्रिकेट मैच नहीं हुआ तो अरबों रुपए का नुकसान हो जाएगा।
कानपुर नागरिक मंच ने भी किया आईपीएल मैच का विरोध
– बुधवार को कानपुर नागरिक मंच के प्रमुख मनोज सेंगर ने भी कानपुर में होने वाले आईपीएल मैच का विरोध करते हुए डीएम को ज्ञापन सौंपा।
– मनोज सेंगर के मुताबिक, कानपुर नगर में पेयजल का संकट है, ऐसे में एक मई से धारा 144 लागू किया जा रहा है।
– मैच की वजह से तैयार किए जा रहे पिच और पूरे मैदान में रोजाना लाखों लीटर पानी बहाया जा रहा है।
– ग्रीनपार्क में पानी अपने निजी बोरिंग कर पानी निकाला जा रहा है। मगर उसकी वजह से ग्रीनपार्क के आसपास के रिहायसी इलाके में पेयजल का संकट भयावह हो गई है।
– सेंगर ने डीएम से ये भी गुहार लगाई कि जब जल संकट लोगों के लिए जानलेवा बनता जा रहा है, फिर अनावश्‍यक जल प्रयोग पर पाबंदी क्यों नहीं लग रही।
– जब जल संकट को देखते हुए महाराष्ट्र में मैच बैन हो सकता है तो कानपुर के क्यों नहीं। दोनों जगह की परिस्थिति एक ही है।
राजीव शुक्ला ने कहा- हम अपने नलकूप से लेते है पानी
– पानी पर मचे घमासान पर कानपुर आए आईपीएल कमिश्नर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ग्रीनपार्क में जो भी जल का इस्तेमाल किया जा रहा है वो ग्रीनपार्क के अपने नलकूप से लिया जा रहा है।
– ग्रीनपार्क में बाहर के पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा, कुछ लोग बेवजह इसे तूल दे रहे हैं।