Breaking News

कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। इस दरम्यान कुछ अंचलों में कोल्ड डे के हालात रहेंगे यानि दिन में धूप नहीं निकलेगी। राज्य के कुछ स्थानों पर पाला पड़ने की भी आशंका है। सुबह व रात में घना कोहरा छाया रह सकता है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान मुजफ्फरनगर रहा, जहां रात का पारा 2 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया।

लखनऊ, बरेली, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, मेरठ सहित प्रदेश के कई मंडलों में रात का तापमान सामान्य से कम रहा। रविवार को राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में दिन में धूप तो निकली मगर सर्द हवा के साथ ठिठुरन बनी रही। गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद व मेरठ  मंडलों में दिन का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। प्रदेश में सबसे अधिक दिन का तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस झांसी में दर्ज हुआ।

कृषि विभाग के उप निदेशक सीपी श्रीवास्तव ने किसानों को सलाह देते हुए कहा है कि पाला पड़ना शुरू हो गया है, कृषि विभाग ने भी हाई अलर्ट जारी किया है। किसान भाई आलू और सरसों की फसलों का खास ख्याल रखें। आलू के खेतों में नालियों में हल्की सिंचाई कर दें और आलू व सरसों दोनों फसलों में सल्फर का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि अगर बादल आ जाएं तो सरसों के खेतों में नीम के तेल का छिड़काव जरूर कर दें ताकि माहू कीट से बचाव हो सके। उन्होंने कहा है कि जिन किसानों के गेहूं के खेतों में बोवाई के 20 से 25 दिन हो गए हैं। वह अपने खेतों में हल्की सिंचाई जरूर कर दें।