Breaking News

किसानों के खाते में कब आएगी सम्मान निधि,इस प्रकार पता लगाए

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त का किसान बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. अब उनके लिए खुशखबरी है. सरकार जल्द ही किसानों के खाते में आठवीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर करने वाली है. उम्मीद है कि 2 मई के बाद कभी किसानों के खातों में 2000 रुपये की अप्रैल-जुलाई की किस्त कभी आ सकती है. हालांकि, राज्य सरकारें अभी भी 8वीं किस्त के लिए अप्रूवल नहीं दी हैं.

पीएम किसान स्कीम के तहत हर साल मोदी सरकार किसानों को 6000 रुपये 2000, 2000 की तीन किस्तों में देती है. इसके तहत हर साल की पहली किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है.
अगर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर स्टेटस चेक कर रहे हैं तो आपकी आठवीं या अगली किस्त के बारे में  लिखा आ रहा होगा. इसका मतलब है कि राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है. अगर किसी के स्टेटस में लिखकर आ रहा है तो आज हम आपको यहांt के बारे में जानकारी देने जा रहे है.

जब आप पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाकर अपना पेमेंट स्टेटस चेक करते हैं तब कई बार आपको  लिखा दिखता होगा.  इसका मतलब हैं कि ‘राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी के डेटा की जांच कर ली गई है, जो की सही पाया गया है. इसके बाद राज्य सरकार केंद्र से अनुरोध करती है की लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जाएं.

वेबसाइट पर पहुंचने के बाद राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नरपर क्लिक करें. इसके बाद बेनेफिशियरी स्‍टेटस ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद नया पेज खुलेगा. अब अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालें. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी मिल जाएगी. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास अपने खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है. इसके लिए आप पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.