Breaking News

काबुल से 129 भारतीयों को सुरक्षित दिल्ली लाया गया

नई दिल्ली: भारत ने काबुल से अपने सैकड़ों अधिकारियों और नागरिकों को निकालने के लिए तुरंत प्लान बनाया है. तालिबान के राजधानी काबुल में एंट्री करने की खबरों के बाद वहां लोगों में डर पैदा हो गया है. काबुल से 129 भारतीयों को सुरक्षित लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट AI244 दिल्ली पहुंच चुकी है. इस बीच आफगानिस्तानी सेना को तालिबानी दिखने पर गोली मारने के आदेश दिए गए हैं.

सरकार काबुल में भारतीय दूतावास के अपने कर्मचारियों और भारतीय नागरिकों की जान किसी भी कीमत पर जोखिम में नहीं डालेगी इसीलिए आपात स्थिति में उन्हें बाहर निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. एक अधिकारी ने बताया, ‘सरकार अफगानिस्तान में तेजी से बदल रहे घटनाक्रमों पर करीबी नजर रख रही है. हम काबुल में भारतीय दूतावास में अपने कर्मचारियों की जान खतरे में नहीं डालेंगे.’ यह पूछने पर कि काबुल में भारतीय कर्मचारियों और नागरिकों को कब निकाला जाएगा, इस पर उन्होंने कहा कि जमीनी हालात को देखते हुए फैसले लिए जा रहे हैं.

हालातों को देखते हुए एक भारतीय वायु सेना का विमान C-17 ग्लोबमास्टर के एक बेड़े को लोगों और कर्मचारियों को निकालने के लिए तैयार रखा गया है. काबुल से मिल रही खबरों के मुताबिक, तालिबान के लड़ाकों ने शहर के बाहरी इलाकों में एंट्री कर ली है जिससे वहां रह रहे लोगों में डर और घबराहट पैदा हो गई है. पिछले कुछ दिनों में तालिबान ने अफगानिस्तान  पर कब्जा जमा लिया है.