Breaking News

इन सेंटर पर दीजिए टेस्ट, यूपी के 30 बच्‍चों को आईआईटीयन बनाएगा सुपर-30

लखनऊ.गरीब बच्चों को फ्री में आईआईटी की तैयारी कराने वाला सुपर-30 अब यूपी के बच्चों को भी आईआईटीयन बनाएगा। इसके लिए सुपर-30 यूपी में 19 जून को एंट्रेंस एग्‍जाम करवा रहा है। सुपर-30 के सर्वेसर्वा आनंद कुमार ने बताया कि यूपी के बच्चे पढ़ने में होशियार होते है और उनमें पढ़ने का जज्बा होता है। इसलिए हम यूपी के उन बच्चों को प्लेटफार्म देना चाहते हैं, जिनकी प्रतिभा पैसों के अभाव में दम तोड़ देती है। उन्होंने बताया कि उन पर एक फिल्म भी बन रही है जिसे विकास बहल बना रहे है। यूपी में 11 जिलों में होगा एग्‍जाम…
यूपी के 11 जिलों में इलाहाबाद के राजकीय बालिका इंटर कालेज, लखनऊ में राजकीय जुबली इंटर कालेज, वाराणसी में राजकीय क्वींस इंटर कालेज, गोरखपुर में एडी राजकीय इंटर कालेज, बरेली में राजकीय इंटर कालेज, झांसी में हाफिज सिद्दकी नेशनल इंटर कालेज, कानपुर में राजकीय बालिका इंटर कालेज, मेरठ में सेंट जोजफ इंटर कालेज, मुरादाबाद आजमगढ़ में राजकीय बालिका इंटर कालेज शमिल हैंं।
किन विषयों की होगा एग्‍जाम
एक घंटे का एग्‍जाम होगा, जिसमें मैथ, केमिस्‍ट्री और फिजिक्स के आब्जेक्टिव के प्रश्न आएंगे। जबकि, आवेदन पत्र उसी स्कूल में उपलब्ध होगा, जहां पर एग्‍जाम होगा। ये फॉर्म 50 रुपए का होगा और ये दस जून से उसी केंद्र पर मिलेंंगे। एग्‍जाम के लिए यूपी के शिक्षा निदेशालय के उप शिक्षा निदेशक को नोडल अधिकारी बनाया गया है।
कितने बच्चों का होगा चयन
उन्होंने बताया कि यूपी से 30 बच्चों का सिलेक्‍शन किया जाएगा, जिन्हे आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी। इसमें हाईस्कूल पास 10 बच्चे होंगे, जबकि इंटर पास 20 बच्चे होंगे।
फ्री होगी व्यवस्था
आर्थिक रुप से कमजोर इन 30 प्रतिभाशाली बच्चों को तैयारी बिहार में ही करवाई जाएगी, जिसके खाने-पीने और रहने की व्यवस्था संस्था ही करेगी। इन बच्चों को रोजाना 4 घंटे पढ़ाया जाएगा, जिसकी शुरुआत सुबह साते बजे से होती है।
क्या है सुपर -30 के लिए योग्यता
सुपर-30 में प्रवेश परीक्षा में आवेदन करने वाले हाईस्कूल और इंटरमीडियट के स्टूडेंट के सामान्य वर्ग के बच्चों को 85 फीसदी अंको के साथ पास होना अनिवार्य है। जबकि, पिछड़ा वर्ग के बच्चों को 75 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। वहीं, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों को 60 फीसदी अंको के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
बनारस में खोलेगे सेंटर
आनंद कुमार ने कहा कि आने वाले समय में हम बनारस में सेटर खोलेंगे, क्योंकि यूपी के बच्चे होनहार हैं।
नीतीश सरकार कर रही है सुधार
आनंद ने कहा कि बिहार में नीतीश सरकार काफी काम कर रही है। हालांंकि, अभी भी बहुत खामियां है, जिसमें एक भ्रष्टाचार है। जिस तरह से शैक्षिक संस्थाओं का प्राइवेटाईजेशन किया जाएगा वो गलत है। ऐसा नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएम अखिलेश से मुलाकात हुई है। उन्हेंं अश्वासन दिया है कि सरकार उन्हें हर चीज की हेल्प करेगी। उन पर एक किताब भी बीजू मैथ्यू ने लिखी है, जिसे सीेएम ने शुक्रवार को लांच किया।