Breaking News

अधिकार कोई नहीं देता, छीनना पड़ता : किन्नर महामंडलेश्वर

प्रयागराज । अगले वर्ष 2022 में यूपी में होने वाले विधान सभा चुनावों को लेकर जहां यूपी में तमाम राजनीतिक पार्टियों ने अभी से चुनावों के लिए अपनी कमर कस ली है। वहीं समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले किन्नर अखाड़े ने भी चुनावों में अपने मत अधिकार के लिए आवाज़ उठाना शुरू कर दिया है। आप किसे और क्यों वोट दें, इसको लेकर जागरूक करने का जिम्मा उठाया है।
प्रयागराज में रहने वाले किन्नर समाज ने यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए किन्नर प्रतिदिन मतदाता जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों से अपील कर रहे हैं कि नेता उसी को चुने जो जनता के हक़ के लिए आवाज़ उठाए। किन्नर अखाड़ा से जुड़े किन्नर स्कूली बच्चों से मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिये अपने परिजनों को मतदान के प्रति जागरूक करने की अपील कर रहे हैं।
किन्नर अखाड़ा के महामंडलेश्वर स्वामी कल्याणी नंद गिरी ने कहा कि हम पिछले कई दिनों से चुनावों में लोगों को किसे वोट दें, इस बारे में जागरूक कर रहे हैं। इसके लिए किन्नर अखाड़ा मतदाता जागरूकता अभियान चला रहा है। जिसमें स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का भी सहयोग लिया जा रहा है कि कैसे वो अपने परिजनों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि लोकतंत्र में हमारा नेता वही होना चाहिए जो जनता की परेशानियों को समझ सके। इस अभियान के माध्यम से हम किन्नर समाज के लोगों से भी अपील कर रहे है कि वे भी अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। श्रेष्ठ नेता और एक अच्छी सरकार तभी हमें मिल सकती है। हमारा मकसद बस लोगों को मतदान के प्रति जागरुक किया जाएगा।
महामंडलेश्वर ने कहा हम इस सरकार से भी खुश हैं क्योंकि योगी सरकार में ट्रांसजेंडर कल्याण बोर्ड का गठन किया गया है, जो अभी तक नहीं हुआ था। हालांकि इस बोर्ड में सोनम चिश्ती को उपाध्यक्ष बनाए जाने पर कल्याणी नंद गिरी ने कहा क्योंकि उन्हें सरकार ने चुना है। किन्नर समाज इससे इत्तेफाक नहीं रखता, क्योंकि उन्हें किन्नरों से किसी मत के जरिए नहीं चुना गया है और वो किस पार्टी के साथ हैं इसमें हमारी राय अलग है। उन्होंने कहा 2014 से सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हमें हमारा हक़ मिला है। उन्होंने कहा कुछ लोग दुष्प्रचार कर मतदाताओं को भ्रमित करने में सफल हो रहे हैं। यही वजह है कि मतदाताओं को जागरूक करने का जिम्मा किन्नर समाज ने उठाया है।
स्वामी कल्याणी नंद गिरी ने कहा कि जाति, नस्ल, भाषा, धर्म आदि के नाम पर मतदान न करें। राष्ट्र हित को सोचकर निर्णय लें। आप का मत अनमोल है, मतदाता सूची में नाम डलवाएं और मतदान के दिन वोट डालने भी जरूर जाएं। कहा कि आज भी हमारा समाज किन्नरों को गलत दृष्टि से देखता है क्योंकि हमें हमारा हक़ नहीं मिलता और हमें अपना हक और अधिकार छीनना पड़ता है। हमने समाज में अपनी पहचान खुद बनाई है। अगर हम किसी विशेष अवसर पर लोगों के घरों में जाकर उनसे खुशी के मौके पर मांगते है तो वो गलत नहीं है, क्योंकि वही हमारा हक़ है। उन पैसों से ही किन्नरों का जीवन यापन होता है। हमें हमारा अधिकार कोई नहीं देता इसलिए छीनना पड़ता है। अंत में कहा कि हम सनातन थे, सनातन हैं और सनातन धर्म में ही रहेंगे।