main slideखेलबडी खबरेंमनोरंजन

Hardik Pandya की Gujarat Titans कितनी मजबूत ! !

नई दिल्ली –  इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का आगाज 26 मार्च से होगा. इस टी20 लीग में इस बार 8 की बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी. गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) और लखनऊ सुपर जायंट्स (Lucknow Super Giants) दो नई टीमों को इस बार शामिल किया गया है. आईपीएल 2022 मेगा नीलामी का आयोजन 12-13 फरवरी को बेंगलुरु में हुआ था, जिसमें सभी फ्रेंचाइजी ने आगामी सीजन के लिए अपने स्क्वॉड फाइनल किए थे. ऑक्शन से पहले नई फ्रेंचाइजी सहित पुरानी टीमों के पास अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रीटेन/ड्राफ्ट करने का विकल्प था.

गुजरात टाइटंस ने भारतीय टीम के अनुभवी ऑलराउंउर हार्दिक पंडया (Hardik Pandya) को अपना कप्तान बनाया है. इस फ्रेंचाइजी ने पंड्या को 15 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है. हार्दिक के अलावा गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व गेंदबाज राशिद खान (Rashid Khan) और युवा सलामी बल्लेबाज  Shubman Gill को अपने साथ जोड़ा है. अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान पर फ्रेंचाइजी ने 15 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, वहीं कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) के पूर्व ओपनर को 7 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है.

Anupam Kher ने जब घर से चुराए पैसे,और बुला ली थी पुलिस !!

इंडियन प्रीमियर लीग नीलामी में गुजरात टाइटंस ने न्यूजीलैंड के पेसर Lockie Furguson  को 10 करोड़ रुपये में खरीदा, वहीं भारतीय ऑलराउंउर  Rahul Tewatia पर 9 करोड़ रुपये खर्च कर डाले. तेज गेंदबाज  Mohammed Shami  को गुजरात टाइटंस ने 6.25 करोड़ रुपये में अपना बनाया. फग्यूर्ससन और तेवतिया के बाद शमी गुजरात के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. गुजरात टीम में अनुभवी विकेटकीपर मैथ्यू वेड, डेविड मिलर (David Miller) और अल्जारी जोसफ जैसे स्टार विदेशी खिलाड़ियों की भरमार है. इंग्लैंड के धाकड़ ओपनर जेसन रॉय के हटने से टीम को तगड़ा झटका लगा है.

गेंदबाजी है गुजरात टाइटंस की मजबूती – गुजरात टाइटंस के स्क्वॉड को देखें तो उसकी मजबूती गेंदबाजी है. इस फ्रेंचाइजी के कोर ग्रुप में लोकल और विदेश के बेहतरीन गेंदबाज शामिल हैं. आमतौर पर सभी टीमें भारतीय तेज गेंदबाज के ईद-गिर्द अपना गेंदबाजी आक्रमण तैयार करती हैं. इस फ्रेंचाइजी ने अनुभवी मोहम्मद शमी को अपने साथ रखा है.

शमी पिछले कुछ सीजन पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की ओर से खेलते रहे हैं, और उन्होंने लगातार विकेट अपने नाम किए हैं. डेथ ओवर्स में शमी घातक रहे हैं. गुजरात ने जिन 3 खिलाड़ियों को ऑक्शन से पहले ड्राफ्ट किया था, उनमें मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) भी शामिल हैं. राशिद विश्व के लगभग सभी टी20 लीग में खेलते हैं. वह दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी फिरकी की जाल में फंसाने का माद्दा रखते हैं. गुजरात के पास लॉकी फर्ग्यूसन (Lockie Ferguson) जैसा स्टार विदेशी तेज गेंदबाज है. फर्ग्यूसन 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम हैं.

आईपीएल के 15वें सीजन का आगाज 26 मार्च से, कब-किस टीम का कहां पर है मुकाबला

युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल बल्लेबाजी में टीम को मजबूती देंगे. ड्राफ्ट के जरिए गिल को अपने साथ जोड़कर गुजरात ने लंबे समय तक इस युवा के साथ बने रहने के संकेत दिए हैं. पंजाब की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले शुभमन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़ चुके हैं. वह आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से ओपनिंग कर चुके हैं. गिल के स्ट्राइक रेट को लेकर सवाल उठते रहे हैं. ऐसे में इस डिपार्टमेंट में उन्हें काम करने की जरूरत है. यदि शुभमन इसमें सफल हो जाते हैं, तो दाएं हाथ का यह ओपनर गुजरात को धमाकेदार शुरुआत दिला सकता है. गुजरात फ्रेंचाइजी गिल को भविष्य का कप्तान भी बना सकती है.

मध्यक्रम है कमजोरी

गुजरात टाइटंस की बल्लेबाजी उसकी चिंता का विषय हो सकती है. टीम के कप्तान हार्दिक पंड्या कितने फिट हैं? इसको लेकर सवाल सबके जेहन में है. पंडया को लेकर फ्रेंचाइजी ने एक तरह से जुआ खेला है. पंडया को तेजतर्रार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन पिछले कुछ समय से वह फिटनेस संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं. इंग्लैंड के बेहतरीन ओपनर जेसन रॉय (Jason Roy) के टूर्नामेंट से नाम वापस लेने से नई फ्रेंचाइजी को तगड़ा झटका लगा है. इस फ्रेंचाइजी के पास मध्यक्रम में अनुभव की कमी है. इस टीम के पास डेविड मिलर, मैथ्यू वेड और विजय शंकर जैसे खिलाड़ी हैं, लेकिन इनमें से किसी ने भी हाल के सीजन में कोई बड़ा कारनामा नहीं किया है. विपक्षी टीमें गुजरात की बैटिंग लाइनअप में सेंधमारी की सोच रही होंगी, ऐसे में हार्दिक पंडया एंड कंपनी को बल्लेबाजी में संघर्ष करना पड़ सकता है.

गुजरात टाइटंस की फुल स्क्वॉड

हार्दिक पंडया (कप्तान), राशिद खान, शुभमन गिल, मोहम्मद शमी, लॉकी फर्ग्यूसन, अभिनव सदारंगिनी, राहुल तेवतिया, नूर अहमद, आर साई किशोर, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत यादव, विजय शंकर, दर्शन नलकंडे, यश दयाल, अल्जारी जोसेफ, प्रदीप सांगवान, डेविड मिलर, ऋद्धिमान साहा, मैथ्यू वेड, गुरकीरत सिंह मान, वरुण एरॉन, बी साई सुदर्शन.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button