राज्य

शहरी क्षेत्र के गरीबों को मिलेगा पक्का मकान, दीवाली से पहले करें आवेदन – ये कागजात साथ रखें

भागलपुर-: अब शहरी क्षेत्र के गरीबों को भी पक्का मकान मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत आर्थिक रूप से कमजोर, निम्न और मध्यम आय वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए इच्छुक लोग अपने वार्ड पार्षद, तहसीलदार और निगम कार्यालय में 31 अक्टूबर तक आवेदन जमा कर सकते हैं। योजना का लाभ देने के लिए संभावित लाभुकों का सर्वे किया जा रहा है।

संबंधित वार्ड के तहसीलदार आवास योजना से संबंधित नए व पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद लाभुकों की सूची तैयार कर विभाग को भेजी जाएगी। कागजातों की कमी होने पर आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह योजना 2015 में शुरू की गई थी। दिसंबर 2024 में योजना का पहला चरण समाप्त हो जाएगा। इसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) 2.0 शुरू होगा। इससे पूर्व पहले चरण के सभी लंबित मामलों का निष्पादन किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी क्षेत्र के गरीबों को पक्का मकान मिलेगा। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर है। यानी की दीवाली से पहले-पहले आवास के लिए आवेदन करना होगा। योजना का लाभ देने के लिए संभावित लाभुकों का सर्वे किया जा रहा है। संबंधित वार्ड के तहसीलदार आवास योजना से संबंधित नए व पुराने आवेदनों की जांच करेंगे। इसके बाद लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी।

  • 2015 में शुरू हुई थी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी
  • 2024 दिसंबर में योजना का पहला चरण हो जाएगा पूरा
  • 2.0 योजना के शुरू होने पर पहले पार्ट वन के लंबित मामलों का किया जाएगा निष्पादन
किन्हें किस वार्ड की जिम्मेदारी

अभियंता शशि कुमार चौरसिया वार्ड एक से 27, रवि वार्ड 28 से 40, प्रीतम कुमार वार्ड 41 से 51 का दायित्व संभालेंगे। ये अपने-अपने वार्ड में आवेदन संग्रहित कर उसकी जांच करेंगे। नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2017-18 में आवासविहीन लोगों का सर्वे किया था। जिसमें 1226 लोगों के पास अपना आवास नहीं था। इसी सूची के आधार पर तहसीलदार सर्वे कर रहे हैं। जिसके बाद आवासविहीन परिवारों की सूची नए सिर से तैयार की जाएगी।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button