राष्ट्रीय

ओडिशा में रेड अलर्ट जारी (रेड अलर्ट)

नई दिल्ली: देशभर के कई राज्यों में बारिश जारी है। वहीं मौसम विभाग ने अभी भी बारिश से राहत नहीं मिलने की चेतावनी           (रेड अलर्ट) दी है। इसके अलावा बंगाल की खाड़ी में बन रहे डिप्रेशन की वजह से आस-पास के राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश होती रहेगी। वहीं यूपी में बारिश की वजह से कई लोगों की जान भी जा चुकी है, आगे भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली-एनसीआर के इलाके में पिछले कई दिनों से रुक-रुककर बारिश हो रही है, जिससे मौसम खुशनुमा बना हुआ है और लोगों को गर्मी से राहत भी मिली है।
यूपी के कई जिलों में भारी बारिश
यूपी के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 10 और 11 सितंबर को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, संत रविदासनगर, रायबरेली, अमेठी, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के क्षेत्रों में भारी बरसात की संभावना जताई है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में 11 से 12 सितंबर तक भारी बरसात की संभावना जताई गई है। बता दें कि बारिश की वजह से यूपी में पिछले 24 घंटों में 9 लोगों की मौत हो गई है। यूपी में पिछले 24 घंटों में औसतन 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बिहार में रुक-रुककर होगी बारिश
बिहार के कई जिलों के लिए मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना जताई है। आईएमडी का कहना है कि 9 और 10 सितंबर को बारिश के बाद 11 सितंबर को बारिश की कोई चेतावनी नहीं है। वहीं 12 सितंबर को जमुई, गया, नवादा और बांका में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 13 सितंबर को गया, नवादा, जमुई, बांका, रोहतास, औरंगाबाद, पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में बारिश की संभावना है। बक्सर, भोजपुर, कैमूर, रोहतास, पटना, नालंदा, नवादा, अरवल, गया, बेगूसराय, शेखपुरा, लखीसराय, जहानाबाद, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर और जमुई में वज्रपात के साथ हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में खुशनुमा रहेगा मौसम
वहीं दिल्ली-एनसीआर की बात करें तो सोमवार को दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है, जिससे मौसम खुशनुमा बना रहेगा। मौसम विभाग की मानें तो 9 से 13 सितंबर के बीच दिल्ली में हल्की बारिश होगी। साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री तक रह सकता है।

ओडिशा के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बन रहे डिप्रेशन की वजह से ओडिशा में अगले तीन दिन कर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार को पुरी, जगतसिंहपुर, खुर्दा, कटक, ढेंकनाल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा (20 सेंटीमीटर से अधिक) होगी। मौसम विभाग ने इन पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। सोमवार के लिए गंजाम, कोरापुट, कंधमाल, बोलांगीर, बारगढ़, बौध, सोनपुर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, संबलपुर, अंगुल और नयागढ़ जिलों के लिए ‘ओरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है। प्राधिकारियों ने गजपति, रायगड़ा, मलकानगिरि, नबरंगपुर, कालाहांडी, नुआपाड़ा, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी ने मंगलवार और बुधवार को भी राज्य के कई जिलों में बारिश का अनुमान जताया है।

राजस्थान में भीकई इलाकों में बारिश का संभावना
वहीं मौसम केन्द्र जयपुर के प्रवक्ता राधेश्याम शर्मा ने बताया कि रविवार और सोमवार को भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के अधिकांश भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। शर्मा ने बताया कि 10-11 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में मध्यम बारिश जारी रहने तथा कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव क्षेत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 12-13 सितंबर को भारी बारिश की गतिविधियों में पुनः बढ़ोतरी होने तथा कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button