लाइफस्टाइल

सहजन है स्किन के लिए बेहद फायदेमंद  ( सहजन)

सहजन: महिलाएं अपनी स्किन में निखार लाने के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लगातार पार्लर के चक्कर लगाती हैं, लेकिन हज़ारों पैसे खर्च करने के बावजूद उन्हें वो निखार नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन नुस्खा लेकर आए हैं जिसकी मदद से आपको स्किन की कई समस्याओ से छुटकारा मिलेगा। दरअसल, घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है। ये धीरे धीरे अपना असर दिखाते यहीं। इसलिए जब भी आप स्किन या हेयर से जुड़े उपाय आज़माएं तो ज़रा सब्र रखें। आज, हम आपके लिए मोरिंगा  ( सहजन) का लाजवाब नुस्खा लेकर आए हैं।

मोरिंगा यानी सहजन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है, लेकिन यह सब्जी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुए पाए जाते हैं। जो एंटी एजिंग का काम करने के साथ-साथ स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिलाता है। आपको बता दें, सहजन के पेड़, पत्ते, फूल, फल और बीज कई औषधिय गुणों से भरपूर हैं।

स्किन की इन समस्याओं में है कारगर:
होठों को बनाएं मुलायम: अगर आप हमेशा ड्राई और बेजान होठों से परेशान रहती हैं तो सहजन का तेल काफी कारगर हो सकता है। सोने से पहले इसे अपने होठों में लगाए।

मुंहासे से दिलाए छुटकारा: शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों के कारण त्वचा पर मुंहासे और धब्बे हो जाते है। सहजन पाउडर में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो खून को शुद्ध करता है ताकि आपक स्किन साफ और स्वस्थ रहे।

झुर्रियों से दिलाए छुटकारा: सहजन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। जिससे स्किन के खुले छिद्रों को कम करने में मदद में मदद मिलती है। इसके साथ ही फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करता है।

मोरिंगा फेस पैक बनाने का तरीका
मोरिंगा की पत्तियां आपको आसानी से मिल जाएगी। इन्हें आप सुखा लें। सुख जाने के बाद पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब एक बाउल 2-3 चम्मच सहजन की पत्तियों का पाउडर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो इसमें गुलाब जल या कच्चा दूध डाल सकते हं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट तक सुखने के बाद साफ पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button