लाइफस्टाइल

एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन की परेशानियों से आराम  (एलोवेरा )

एलोवेरा :आयुर्वेद में एलोवेरा  (एलोवेरा ) को संजीवनी बूटी समाना कहा गया है। इसका उपयोग सदियों से पारंपरिक और हर्बल दवाओं के लिए किया जाता रहा है। एलोवेरा के अद्भुत गुणों के कारण ही इसे हेयर और स्किन की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप डल, पिग्मेंटेड और मुंहासे वाली स्किन से परेशान हैं तो अपने स्किन केयर रूटीन में एलोवेरा को शामिल करें। चलिए हम आपको बताते हैं स्किन के लिए ये कैसे फायदेमंद है?

स्किन की इन परेशानियों में कारगर है एलोवेरा:
रूखी त्वचा में असरदार: एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट करउसे नेचुरली शाइन देने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा के पौधे में काफी मात्रा में पानी स्टोर करने की क्षमता होती है। इसके कारण, पौधे में त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करने की क्षमता होती है।

पिगमेंटेशन हटाए: अपने स्किन से झाइयां और पिगमेंटेशन को हटाने के लिए आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और आधे चम्मच शहद को एक साथ मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद फेस वॉश कर लें। इस पेस्ट को आप हफ्ते में 3 से 4 बार लगाएं। इससे पिगमेंटेशन धीरे धीरे कम होने लगेगा।

मुंहासे करे कम: इसके एंटी-माइक्रोबियल गुणों को देखते हुए, एलोवेरा ब्लेमिश, ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, निशान और मुंहासों से छुटकारा पाने में लाभदायक है। यह जादुई सामग्री विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है।

स्किन को बनाए सॉफ्ट: एलोवेरा में कोलेजन होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि त्वचा चिकनी और कोमल बनी रहे। एलोवेरा की पत्तियों के अंदर जेल होता है जिसका उपयोग सदियों से ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए किया जाता रहा है।

त्वचा को बनाएं जवां: एलोवेरा में एंटी-एजिंग तत्व पाए जाते हैं। एलोवेरा की पत्तियों में पाया जाने वाला जेल त्वचा को हाइड्रेट और हेल्दी बनाए रखने में काफी कारगर है, और यह झुर्रियों को रोकने के साथ-साथ उम्र बढ़ने से लड़ने में भी मदद करता है।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button