राज्य

बिना रजिस्ट्रेशन के चलाया जा रहा था बालिका गृह(बालिका गृह)

भोपाल : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक बालिका गृह से 26 लड़कियों के गायब होने की खबर सामने आई है. बताया जाता है कि भोपाल के परवलिया इलाके में बिना रजिस्ट्रेशन के ही बालिका गृह  (बालिका गृह) चलाया जा रहा है. यहां 26 लड़कियां गायब बताई जा रही है, लेकिन पुलिस इस मामले पर गंभीर होने के बजाय, इसे मामूली मानते हुए बिना किसी ठोस जांच के ही संभावना के आधार पर इन बच्चियों के अपने घर लौटने की बात कह रही है.भोपाल में एक बालिका गृह से 26 लड़कियों के कथित तौर पर लापता होने के संबंध में मामला दर्ज किया गया है.
मध्य प्रदेश के भोपाल में एक बालिका गृह से 26 लड़कियों के कथित तौर पर लापता होने के संबंध में मामला दर्ज किया गया है. वहीं, इस मामले में भोपाल (ग्रामीण) के पुलिस अधीक्षक (एसपी) प्रमोद कुमार सिन्हा ने बताया कि अब तक की जांच में पता चला है कि घर की याद आने के बाद लड़कियां परवलिया इलाके में स्थित आंचल बालिका गृह से चली गई होंगी.

पुलिस इस मामले को भले ही हलके में ले रही है, लेकिन लड़कियों के लापता होने की खबरें सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है. वहीं, इस पूरे मामले पर एसपी ने कहा कि बालिका गृह में पंजीकरण कराने वाली कुछ लड़कियां विभिन्न कारणों से घर लौट गईं, जिनमें से एक कारण यह हो सकता है कि उन्हें वहां रहना अच्छा नहीं लगा हो. अब तक की जांच से पता चलता है कि वे अपने घर लौट गई हैं. हालांकि, इसकी पुष्टि की जा रही है.
अवैध था बालगृह
पुलिस ने इस मामले में गुरुवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी रामगोपाल यादव की शिकायत पर अवैध रूप से बालिका गृह चलाने के आरोप में अनिल मैथ्यू नामक व्यक्ति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी. पुलिस ने कहा है कि शिकायत के अनुसार, जिला मुख्यालय से लगभग 20 किलोमीटर दूर स्थित केंद्र की 68 लड़कियों में से 26 लापता हो गई हैं.
संचालक के खिलाफ मामला दर्ज
अधिकारी ने कहा कि मैथ्यू के खिलाफ किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल एवं संरक्षण) अधिनियम 2015 की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. पुलिस ने कहा कि मैथ्यू अब तक उस केंद्र के लिए पंजीकरण प्रमाण पत्र हासिल नहीं किया है. हालांकि, इस मामले में शिकायतकर्ता यादव ने फिलहाल मीडिया से बात करने से इनकार कर दिया है.

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button