शिक्षा - रोज़गार

डाक विभाग में 8वीं पास के लिए सरकारी नौकरियां जल्द करें आवेदन

नई दिल्ली। India Post Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग द्वारा मेल मोटर सर्विस, कोलकाता के अंतर्गत स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। विभाग द्वारा जिन ट्रेड में स्किल्ड आर्टिसन की कुल 19 रिक्तियां घोषित की गयी हैं, उनमें मोटर व्हीकल मेकेनिक, मोटर व्हीकल इलेक्ट्रिशियन, ब्लैकस्मिथ, टायरमैन, पेंटर, अपहोल्सटरर, कारपेंटर एवं ज्वाइंटर शामिल हैं। इन पदों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार रोजगार समाचार में विज्ञापन प्रकाशन की तिथि से 60 दिनों के भीतर आवेदन जमा करा सकते हैं।

विभाग द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन के अनुसार स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर पे-मैट्रिक्स लेवल 2 (यानि पे-बैंड-1 5200-20200 रुपये और ग्रेड पे 1900 रुपये) के अंतर्गत नियमित आधार पर भर्ती की जानी है। साथ ही, विभाग ने ऐसे उम्मीदवारों से आवेदन न करने की उम्मीद की है जिन्होंने विभाग दवारा हाल ही में 15-21 सितंबर 2018 के रोजगार समाचार में जारी विज्ञापन के सापेक्ष इन पदों के लिए आवेदन किया था। विभाग द्वारा जारी रिक्तियां 2015-16, 2016-17 और वर्ष 2017-18 के लिए समग्र रूप से प्रकाशित की गयी हैं।

कौन कर सकता है आवेदन?

भारतीय डाक विभाग में स्किल्ड आर्टिसन के पदों पर भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 8वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो और वे सम्बन्धित ट्रेड में एक वर्ष का अनुभव रखते हों। साथ ही, सम्बन्धित ट्रेड में किसी तकनीकी संस्थान से सर्टिफिकेट प्राप्त उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, मेल मोटर सर्विस ट्रेड पदों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेस प्राप्त होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन?

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार किसी प्लेन पेपर पर अपना बॉयो-डाटा टाइप कर सकते हैं। इसमें नाम, पिता का नाम, राष्ट्रीयता, आवेदित पद का नाम, स्थायी पता, पत्राचार का पता, जन्म-तिथि, 1 जुलाई 2018 को आयु, समुदाय, शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता/आईटीआई प्रमाण पत्र, तकनीकी अनुभव, ड्राइविंग लाइसेस (सिर्फ एमवी मेकेनिक मामले में), पिछले अनुभव का विवरण, यदि हो और कोई अन्य सम्बन्धित जानकारियां शामिल की जा सकती हैं।

अपलोड की जा रही फोटो परीक्षा अधिसूचना जारी होने की तिथि से तीन माह से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।
अपने बायो-डाटा को उम्मीदवार सभी प्रमाण-पत्रों की प्रतियों और दो स्व-प्रमाणित फोटो के साथ अंतिम तिथि से पूर्व इस पते पर जमा करा सकते हैं: सीनियर मैनेजर, मेटर मोटर सर्विसेस, 139, बेलेघाटा रोड, कोलकाता – 700015। उम्मीदवार अपना आवेदन स्पीड पोस्ट या पंजीकृत डाक से ही भेजें।

Show More

यह भी जरुर पढ़ें !

Back to top button