Breaking News

पहले के माफियाराज को ख़त्म कर योगी जी ने इन गुंडों को सही जगह पहुंचा दिया: पीएम मोदी

प्रयागराज. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज के दौरे दौरान वो दो लाख से अधिक महिलाओं की मौजूदगी वाले एक अनोखे कार्यक्रम में हिस्सा ले रहे हैं. पीएम प्रयागराज के परेड मैदान में एक कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. मोदी लगभग दो लाख महिलाओं को संबोधित कर रहे हैं. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद हैं.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर किया जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा. कार्यक्रम के दौरान, मोदी ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत भी एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से रुपये अधिक की राशि ट्रांसफर किया.महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विशेष रूप से जमीनी स्तर पर, उन्हें आवश्यक कौशल, प्रोत्साहन और संसाधन प्रदान करने के प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप आयोजित किया जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘5 साल पहले यूपी की सड़कों पर माफियाराज था! यूपी की सत्ता में गुंडों की हनक हुआ करती थी! इसका सबसे बड़ा भुक्तभोगी कौन था? मेरे यूपी की बहन बेटियां थीं. उन्हें सड़क पर निकलना मुश्किल हुआ करता था। स्कूल, कॉलेज जाना मुश्किल होता था. आप कुछ कह नहीं सकती थीं, बोल नहीं सकती थीं. क्योंकि थाने गईं तो अपराधी, बलात्कारी की सिफ़ारिश में किसी का फोन आ जाता था. योगी जी ने इन गुंडों को उनकी सही जगह पहुंचाया है.’

पीएम ने कहा, ‘दीनदयाल अंत्योदय योजना के जरिए भी देश भर में महिलाओं को स्वयं सहायता समूह और ग्रामीण संगठनों से जोड़ा जा रहा है. महिला स्वयं सहायता समूह की बहनों को तो मैं आत्मनिर्भर भारत अभियान की चैपिंयन मानता हूं.’

पीएम मोदी ने कहा, ‘रोजगार के लिए, परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए जो योजनाएं देश चला रहा है, उसमें भी महिलाओं को बराबर का भागीदार बनाया जा रहा है. मुद्रा योजना आज गांव-गांव में, गरीब परिवारों से भी नई-नई महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित कर रही है.
आज हमारी सरकार की योजनाएं, इस असमानता को भी दूर कर रही हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिये जा रहे हैं, वो प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के ही नाम से बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि प्रसव के बाद भी बिना चिंता के अपने बच्चे की शुरुआती देखरेख करते हुए मां अपना काम जारी रख सके, इसके लिए महिलाओं की छुट्टी को 6 महीनें किया गया है.

उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने, माताओं-बहनों-बेटियों ने ठान लिया है- अब वो पहले की सरकारों वाला दौर, वापस नहीं आने देंगी. डबल इंजन की सरकार ने यूपी की महिलाओं को जो सुरक्षा दी है, जो सम्मान दिया है, उनकी गरिमा बढ़ाई है, वो अभूतपूर्व है.

पिछले वर्ष फरवरी में हम कुंभ में प्रयागराज की पवित्र भूमि पर आए थे, तब संगम में डूबकी लगाकर अलौकिक आनंद का अनुभव प्राप्त किया. तीर्थ राज प्रयाग की ऐसी पावन भूमि को मैं हाथ जोड़कर प्रणाम करता हूंप्रयागराज हजारों सालों से हमारी मातृशक्ति की प्रतीक मां गंगा-यमुना-सरस्वती के संगम की धरती रही है. आज ये तीर्थ नगरी नारी-शक्ति के इतने अद्भुत संगम की भी साक्षी बन रही है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथने पीएम मोदी का स्वागत किया

योगी आदित्यनाथ ने कहा देश की आधी आबादी जिस अधिकार को पाने के लिए आजादी के बाद से इंतजार कर रही थी, वो उनका अधिकार 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जी ने दिलाया है

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) के खातों मे 1000 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर किया जिससे लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को लाभ पहुंचेगा. कार्यक्रम के दौरान, मोदी ‘मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना’ के तहत भी एक लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 20 करोड़ से रुपये अधिक की राशि ट्रांसफर किया.