Breaking News
ओलंपिक

2023: भारत में होगा ओलंपिक, जाने पूरी खबर

बीजिंग। 2023: भारत में होगा, जाने पूरी खबर, शनिवार के दिन बीजिंग में हुई ओलंपिक समिति की 139वीं बैठक के दौरान भारत ने अगली बैठक की मेजबानी का आधिकार हासिल किया। इस दौरान किसी भी देश ने भारत का विरोध नहीं किया। अब 2023 में भारत दूसरी बार  समिति की बैठक की मेजबानी करेगा, जबकि मुंबई में पहली बार यह बैठक होगी। इससे पहले 1983 में दिल्ली में इस बैठक का आयोजन हुआ था।

40 साल बाद भारत में होगी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की बैठक

भारत को इस बैठक की मेजबानी मिलने पर टेनिस स्टार लिएंडर पेस, नीता अंबानी और अनुराग ठाकुर जैसे दिग्गजों ने खुशी जताई है। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की 139वीं बैठक में भारत की तरफ से अभिनव बिंद्रा, नरिंदर बात्रा और नीता अंबानी शामिल हुई थीं। अभिनव भारत के पहले खिलाड़ी हैं,  वहीं बात्रा भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं, जबकि नीता अंबानी भारतीय ओलंपिक समिति की सदस्य हैं।

खास उपलब्धि पर लिएंडर पेस ने जताई खुशी

बैठक में भारत के खेल और युवा मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल हुए थे। ओलंपिक समिति की बैठक का आयोजन 2023 की गर्मियों में मुंबई के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में होगा। आईओसी की सालाना बैठक में सभी सदस्य शामिल होते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की सबसे बड़ी बैठक होती है और इसमें लिए जाने वाले निर्णय सर्वमान्य होते हैं। आमतौर पर आईओसी की बैठक साल में एक बार आयोजित होती है, जबकि जरूरत पड़ने पर समिति का अध्यक्ष कम से कम एक तिहाई सदस्यों को लिखित निमंत्रण देकर बैठक बुला सकता है।

बोले शाह: सपा और कांग्रेस ने गरीबी की जगह गरीबों को ही हटाया, जाने पूरी बात

आईओसी में कुल 101 सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार है। इसके अलावा 45 माननीय और एक सम्मानित सदस्य हैं, जिनके पास मतदान का अधिकार नहीं है। ओलंपिक समिति में 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय खेल संघ के अध्यक्ष और सचिव भी शामिल हैं। ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन  सदस्य भी इस बैठक में शामिल होते हैं। भारत को मेजबानी मिलने पर भारतीय टेनिस स्टार पेस ने खुशी जताते हुए लिखा ष्मुंबई को 2023 में आईओसी की बैठक की मेजबानी मिलने पर बहुत उत्साहित हूं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोलें: सपा का हांथ आतंकियों के साथ, जाने पूरी खबर

आईओसी की सदस्य नीता अंबानी को इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई। भारत को समिति की बैठक की मेजबानी मिलने पर नीता अंबानी ने कहा 40 साल बाद भारत में ओलंपिक अभियान की वापसी हुई है। ओलंपिक समिति की बैठक की मेजबानी देने के लिए मैं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति की आभारी हूं। भारत की ओलंपिक से जुड़ी उम्मीदों के लिए यह बहुत अहम है। इससे भारत में खेलों का नया दौर शुरू होगा।