Breaking News

हरी मटर को लंबे समय करना चाहते हैं स्टोर? अपनाएं ये ट्रिक्स

नई दिल्ली: हरी मटर को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. ये न सिर्फ हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि जिंक, पौटैशियम और फाइबर की भी इसमें पर्याप्त मात्रा होती है. इतनी खुबियों वाली मटर को जब खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है तो इससे सब्जी का टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है. हालांकि मटर को लंबे समय तक स्टोर करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि मटर के छिलके बहुत ही जल्द सड़ जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिससे आप लंबे समय तक मटर को स्टोर कर पाएंगे.

मटर के खराब होने का कारण हमेशा उसका छिल्का होता है. क्योंकि वो जल्दी सड़ जाता है. लेकिन अगर हम मटर का छिलका हटा दें और सिर्फ उसके दानों को फ्रीजर में स्टोर करें तो उसकी लाइफ बढ़ जाती है. इससे मटर जल्दी खराब नहीं होती और आप कई दिन बाद तक उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि मटर में कीड़े लगें तो उसे हटा दें. वरना बाकी मटर के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है. आपको जब भी आवश्यकता हो इस तरीके का उपयोग कर सकते हैं. ये हरे मटर उतने ही ताजे और उतने ही स्वादिष्ट होंगे जितने ताजे छिलके वाले.

अगर आप मटर को महीनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो हमेशा अच्छी क्वालिटी वाली मटर खरीदें, और छिलते समय खराब मटर को हटा दें. इसके बाद एक पैन में उबलता हुआ पानी लें और उसमें चीनी मिला दें. इसके बाद पानी में धीरे-धीरे मटर डाल दें, और करीब दो मिनट बाद गैस बंद कर दें. इसके बाद मटर को पानी से निकाल लें और दूसरे बर्फ वाले पैन में डालें. इसमें 1-2 मिनट रहने के बाद मटर को पानी से निकाल लें. अब एक जिप वाली पॉलीथीन या एयर टाइट कंटेनर में सारी मटर भर लें और फ्रीजर में स्टोर कर लें. ऐसा करने से मटर महीनों तक खराब नहीं होगी.

वहीं अगर आप मटर को उबाले बिना उसे महीनों तक स्टोर करना चाहते हैं तो ये भी मुमकिन है. सबसे पहले आपको मटर को छीलकर उसके दाने अलग करने होंगे. छीले हुए बड़े मटर पर थोड़ा सा सरसों का तेल डाल कर दोनों हाथों से मसलते हुए पूरी मटर पर तेल लगा लीजिए. मटर पर तेल लगाने से फ्रीजर की बर्फ मटर पर नहीं चिपकेगी. इन मटर को पॉलिथिन में भर कर जिप लगा लें और इन्हें फ्रिजर में रख दीजिए.