Breaking News
Gujarat: Statue Of Unity Beats Taj Mahal In Revenue, Gets Rs 63 Crore In A Year
www.vicharsuchak.in

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने कमाई में ताजमहल को पीछे छोड़ा

गुजरात के केवाडिया में सरदार सरोवर बांध के पास स्थापित की गई लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की आदमकद प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी ने कमाई के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है। इस मामले में उत्तर प्रदेश के आगरा में मौजूद पर्यटक स्थल ताज महल पिछड़ गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बन गई है। 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती पर स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के आम जनता के दर्शनार्थ खुलने की पहली वर्षगांठ पूरी हो गई। 

इस एक साल की अवधि में टिकट की व्यवस्था संभालने वाले सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट ने रिकॉर्ड 63.39 करोड़ रुपये की कमाई की है। जबकि इसी अवधि में ताजमहल को 56 करोड़ रुपये की कमाई हासिल हुई है।

Statue of Unity

टिकट बेचे जाने के मामले में यह आंकड़ा ताजमहल समेत देश के अन्य पांच ऐतिहासिक-स्थापत्य की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्मारकों में सबसे अधिक है। हालांकि पर्यटकों के पहुंचने के मामले में ताजमहल अब भी अव्वल है। ताजमहल को देखने के लिए जहां 64.58 लाख लोग पहुंचे। वहीं एक साल में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए करीब 24 लाख लोग पहुंचे। 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (आर्कियोलॉजिकल सर्वेक्षण ऑफ इंडिया) की हाल ही में जारी रिपोर्ट के अनुसार, देश और विश्वभर के पर्यटकों को आकर्षित करने में ताजमहल (आगरा) अव्वल है। इस सूची में कुतुबमीनार (दिल्ली), आगरा किला, लाल किला और फतेहपुर सीकरी भी शामिल है।
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी: 24.44 लाख पर्यटक पहुंचे, 63 करोड़ रुपये की हुई कमाई

ताजमहल

ताजमहल: 64.58 लाख पर्यटक पहुंचे, 56 करोड़ रुपये की हुई कमाई

आगरा किला

आगरा किला: 24.98 लाख पर्यटक पहुंचे, 30.55 करोड़ रुपये की हुई कमाई

Qutub Minar

कुतुब मीनार: 29.23 लाख पर्यटक पहुंचे, 23.46 करोड़ रुपये की हुई कमाई