Breaking News

स्कूटर खरीदना है इलेक्ट्रिक या पेट्रोल वाला !!

आजकल हर तरफ इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जा रही है. सरकार भी इसे बढ़ावा देने के लिए काफी कोशिशें कर रही है. इससे जहां पर्यावरण को फायदा होगा, वहीं पारंपरिक फ्यूल डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता भी कम होगी. इन सबके बीच तमाम लोग इस बात को लेकर हमेशा कन्फ्यूजन में रहते हैं कि क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना उनके लिए फायदे का सौदा होगा या पेट्रोल स्कूटर ही बेहतर है. तो आइए हम यहां बताते हैं कि दोनों के क्या-क्या फायदे हैं और क्या-क्या नुकसान हैं…

बीजेपी में उस बागी नेता की हुई वापसी !

कीमत – पेट्रोल स्कूटर, इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले सस्ते होते हैं. वहीं, आमतौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर पेट्रोल स्कूटरों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं. हालांकि बाजार में अब सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर भी आ रहे हैं, लेकिन उनकी रेंज को लेकर कस्टमर ज्यादा संतुष्ट नजर नहीं आते.

रनिंग कॉस्ट – पेट्रोल स्कूटर की रनिंग कॉस्ट ज्यादा है और पेट्रोल के रेट बहुत तेजी से आसमान भी छू रहे हैं. वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट के बात करें तो इसे चलाने में काफी कम खर्च आता है. एक साधारण इलेक्ट्रिक स्कूटर की रनिंग कॉस्ट करीब 50 पैसे प्रति किलोमीटर पड़ती है.

मेंटेनेंस – पेट्रोल स्कूटर देश के किसी भी कोने में खराब हो जाए, उसे ठीक करने के लिए आपको आसानी से हर जगह मैकेनिक मिल जाएंगे. वहीं, अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर खराब हो जाए तो इसके मकेनिक आसानी से नहीं मिलेंगे. लेकिन पेट्रोल स्कूटर की समय-समय पर सर्विस करनी होती है, जिसका चार्ज काफी ज्यादा हो जाता है, वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर की सर्विस चार्ज काफी कम होता है.

फ्यूल और चार्जिंग – पेट्रोल स्कूटर के लिए फ्यूल हर जगह आसानी से उपलब्ध हो जाता है. किसी भी शहर में किसी भी पेट्रोल पंप से इसमें फ्यूल भरा सकते हैं. वहीं इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए अभी ज्यादा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास नहीं हो पाया है. ये भी एक सबसे बड़ी कमी है. यात्रा पेट्रोल स्कूटर से आप लंबी दूरी की यात्रा भी आसानी से कर सकते हैं, आप इलेक्ट्रिक स्कूटर से लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर सकते हैं. क्योंकि इसे डिस्चार्ज होने पर कहीं भी चार्ज नहीं कर सकते.