Breaking News

सोती रही रेस्क्यू टीम, टीम को चकमा देकर सीसीटीवी में फिर कैद हुआ तेंदुआ

कानपुर। बीते 96 घंटों बाद वन विभाग की टीम को चकमा देकर गंगा बैराज क्षेत्र से वापस नवाबगंज क्षेत्र में स्थित  वीएसएसडी कॉलेज में बुधवार आधी रात के बाद करीब दो बजकर पंद्रह मिनट बजे तेंदुआ फिर परिसर में घूमता नजर आया। वन विभाग सोता रह गया और तेंदुआ की दोबारा आहट ने कॉम्बिंग पर सवालिया निशान लगा दिए हैं। तेंदुआ की जानकारी मिलते ही प्रबंधतंत्र ने आनन-फानन में कॉलेज बंद कर दिया है। जबकि काँलेज का लॉ विभाग खुला रहा। यहां गुरुवार को बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स चहल कदमी करते नजर आये। जबकि पास ही स्थित एक स्कूल को भी बंद करा दिया गया है। वहीं चिड़ियाघर के विशेषज्ञों का मानना है कि तेंदुआ कॉलेज के जंगल में बीते कुछ दिनों  से रह रहा है। डॉ.नासिर के मुताबिक तेंदुआ के बैराज से वापस लौटने के भी पगचिन्ह मिले हैं।
सीसीटीवी फुटेज में चहलकदमी करता दिखा
वीएसएसडी कॉलेज में बीते शनिवार शाम को तेंदुआ नजर आया था। दहशत में जी रहे लोगों को बुधवार को राहत मिली थी,जब सोमवार रात 8 बजे के बाद तेंदुआ की चहलकदमी नजर नहीं आई थी। बुधवार को प्रबंधतंत्र ने कॉलेज भी खोल दिया था। मगर रात में फिर तेंदुआ नजर आया तो प्राचार्य डॉ. बिपिन चंद्र कौशिक ने आनन-फानन में तीन क्लास के बाद कॉलेज बंद कर दिया है। चिड़ियाघर व वन विभाग की टीम भी कॉलेज व लवकुश बैराज पर लगे दस ट्रेसिंग कैमरों की जांच शुरू कर दी है। टीम ने कॉलेज परिसर में फिर से डेरा डाल दिया है। टीम परिसर से लेकर लवकुश बैराज की ओर जाने वाले हर रास्ते की निगरानी करेंगे,जिससे तेंदुआ के आने या जाने का अंदाजा लग सके। फिलहाल रेस्क्यू टीम को तेंदुए के पद चिन्ह मिले हैं। टीम अभी ये नहीं तय कर पा रही है कि तेंदुआ परिसर के अंदर है या बाहर। इस घटना से क्षेत्र में हड़कंप मचा हुआ है। दहशत में स्कूल,कॉलेज बंद करा दिए गए।
प्राणी उद्यान के चिकित्सक नासिर के मुताबिक तेंदुआ फुल ग्रोथ एडल्ट नर तेंदुआ है,जिसका वजन लगभग 60 किलो के आसपास है इसने अपना स्पॉट कालेज के पीछे इसलिए बनाया है कि,जंगल में काफी तादाद में कुत्ते और सुअर है जिसको वो अपना शिकार बना रहा है,लेकिन रात के वक्त वो आबादी की तरफ आ जाता है,जिससे प्रशासन के हाथ पाव फूले हुए है, जिसको लेकर गुरुवार रात फिर इसके लिए जाल बिछाया जाएगा। लेकिन शातिर तेंदुआ लगता है की फिर से वन विभाग को चकमा दे सकता है।
स्कूल में भी बिछाया जाएगा जाल
वीएसएसडी कॉलेज के पास स्थित मोतीलाल खेड़िया स्कूल में भी बीते दिनों तेंदुए की चहलकदमी से दहशत फैल गई थी। गुरुवार को फिर से तेंदुए के आने की सूचना मिलने के बाद ही स्कूल को फिलहाल बंद कर दिया गया है।
स्कूल की प्रिंसिपल सुमन चंदोला ने डाँ नासिर व रेस्क्यू टीम को स्कूल के चप्पे-चप्पे की जानकारी देने के साथ छत के आसपास की लोकेशन दिखाई। डाँ नासिर ने बताया कि,स्कूल में भी नाइट विजन कैमरे लगाए जाएंगे ताकि तेंदुए की हर गतिविधि को ट्रैप किया जा सके। इसके लिए रात से ही यहां पर एक टीम तैनात की जाएगी।