Breaking News

सेहत के लिए भी फायदेमंद हैं 6 भारतीय मसाले

मसाले: भारतीय व्‍यंजनों की‍ डिमांड दुनियाभर में है. अगर इसकी सबसे खास वजह को जाना जाए तो वो है भारतीय मसालोंका अनूठे अंदाज में प्रयोग. जी हां, ये खाने के स्‍वाद को तो बढाते ही हैं, इनके सेवन से पेट की कई समस्‍याओं में भी आराम मिलता है. दरअसल भारतीय किचन में जो सबसे खास मसाले हैं वे पाचनतंत्र को बेहतर तरीके से काम करने में काफी मदद करते हैं. अगर इनका सेवन सही तरीके से किया जाए तो पेट में होने वाली अनपच, कब्‍ज, खट्टी डकार, गैस बनना जैसी समस्‍याओं का उपचार किया जा सकता है. यहां हम आपको बता रहे हैं उन छह मसालों के बारे में, जो हमारे पेट की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

1.जीरा का उपयोग

दाल में छौंक लगानी हो या कोई तरकारी बनाना हो, जीरा का उपयोग भारतीय व्‍यंजनों में हमेशा किया जाता है. यह स्‍वाद को तो बढाता ही है पाचन को भी ठीक रखता है. अगर हम एक चम्मच जीरा भून कर ठंडा कर लें और बारीक पीसकर शहद या पानी मिलाकर रोज खाली पेट पिएं तो डाइजेशन तेजी से बेहतर होगा.

2.अजवायन का उपयोग

अजवाइन भी अपच की समस्‍या को ठीक करने के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह गैस और एसिडिटी के इलाज के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू उपचारों में से एक है. दरअसल इसमें थाइमोल तेल होता है जो गैस्ट्रिक रस को छोड़ता है जिससे एसिडिटी से राहत मिलती है. आप अगर एक कप पानी में एक चम्मच अजवायन डालकर उबालें और चाय की तरह पिएं तो आपको तुरंत आराम मिलेगा.

3.अदरक का प्रयोग

दरअसल अदरक में कार्मिनटिव तत्‍व होते हैं जो गट के लिए फायदेमदं होता है. आप अदरक की चाय पिएं तो पेट में गैस बनना या अनपच आदि की समस्‍या ठीक हो सकती है.

4.हींग का प्रयोग

हींग का एसिडिटी और खट्टे डकारों के इलाज के लिए काफी उपयोगी होता है. यह गैस, अपच और किसी तरह के पेट की समस्‍या के इलाज में मदद करता है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, कार्मिनेटिव और पाचक गुण होते हैं जो उपचार के लिए काफी उपयोगी है.

5.इलायची का उपयोग
इलाइची में एक खास तत्‍व होता है जो लार ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं और एसिडिटी से होने वाली जलन को कम करने के साथ-साथ आपकी भूख में सुधार करता है.

6. दालचीनी का उपयोग
पेट में गैस बनना, अनपच आदि हो तो दालचीनी का सेवन कर आप राहत पा सकते हैं. यह एक प्राकृतिक पाचन की तरह काम करता है जो आमतौर पर रिच इंडियन फूड रेसेपीज में प्रयोग किया जाता है. इसके प्रयोग से खाना को पचाना आसान हो जाता है.